Move to Jagran APP

एक्सप्रेस वे पर लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले बस-ट्रक का अब ऑनलाइन चालान

एक्सप्रेस पर होने वाले सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए अब लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले भारी वाहनों के ऑन लाइन चालान किये जाएंगे। पहले चरण में सोमवार से खासकर बस व ट्रकों की मॉनिट¨रग शुरू की गई है। पहले दिन केवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा नोएडा एक्सप्रेस वे पर भारी वाहनों के कुल 42 चालान लेन ड्राइ¨वग का उल्लंघन करते हुए टॉप लेन में चलने पर चालान किये गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 09:59 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 09:59 PM (IST)
एक्सप्रेस वे पर लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले बस-ट्रक का अब ऑनलाइन चालान
एक्सप्रेस वे पर लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले बस-ट्रक का अब ऑनलाइन चालान

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

एक्सप्रेस-वे पर होने वाले सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए अब लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले भारी वाहनों के ऑन लाइन चालान किए जाएंगे। पहले चरण में सोमवार से खासकर बस व ट्रकों की मॉनिट¨रग शुरू की गई है। पहले दिन केवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भारी वाहनों के कुल 42 चालान लेन ड्राइ¨वग का उल्लंघन करते हुए टॉप लेन में चलने पर किए गए हैं। यातायात पुलिस स्पीड पोस्ट के जरिये अब इन वाहन मालिकों के घर चालान की कॉपी भेजेगी। इसी प्रकार यमुना एक्सप्रेस-वे पर लगे कैमरों के डेटा खंगाल कर वहां भी टॉप लेन में चलने वाले भारी वाहनों के चालान किये जाएंगे। अबतक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर लगे हाइवे ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एचटीएमएस) से और यमुना एक्सप्रेस वे पर लगे अत्याधुनिक कैमरों की मदद से केवल ओवर स्पीड वाहनों के ऑनलाइन चालान होते थे, लेकिन सोमवार से पहली बार लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले भारी वाहनों पर शिकंजा कसना शुरू हुआ है। लेन ड्राइ¨वग नहीं करने से एक्सप्रेस वे पर होते हैं सबसे अधिक हादसे :

यातायात विभाग के अनुसार नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर लेन ड्राइ¨वग नहीं करने और ओवर स्पीड की वजह से सबसे अधिक हादसे होते हैं। भारी वाहनों द्वारा टॉप लेन में चलने की वजह से हादसे का खतरा रहता है। ठंड व कोहरा अधिक होने पर सड़क हादसों की संख्या में और इजाफा होता है। यातायात विभाग का मानना है कि खासकर बस ट्रक चालकों द्वारा गलत लेन में चलने और गलत तरीके से लेन बदलने की वजह से सड़क हादसे होते हैं। अब नई व्यवस्था शुरू होने पर लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले भारी वाहन चालकों पर लगाम लग सकेगी। एक्सप्रेस पर तय लेन प्रति घंटा -

टॉप लेन - ओवर टेक लेन

दूसरा लेन - 100 किमी

तीसरा लेन - 80 किमी

चौथा लेन - 60 किमी, बस, ट्रक अन्य भारी वाहन एक्सप्रेस चलने की अधिकतम गति सीमा -

कार - 100

बस, ट्रक - 60

--

ओवर स्पीड पर चालान - पहली बार 400, दूसरी बार - 1000

लेन ड्राइ¨वग नहीं करने पर - 500

नंबर प्लेट में त्रुटि होने पर पर - 100

--

ओवर स्पीड पर चालान -

जनवरी से अबतक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे - 23500

यमुना एक्सप्रेस वे पर अप्रैल माह से अबतक - एक लाख से अधिक

--

सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक्सप्रेस वे पर अब लेन ड्राइ¨वग नहीं करने वाले भारी वाहनों की मॉनीट¨रग शुरू की गई है। पहले चरण में टॉप लेन में चल रहे बस व ट्रकों की मॉनिट¨रग सोमवार से शुरू हुई है और चालान भी कटे हैं। अब ओवर स्पीड के साथ-साथ भारी वाहनों की चालान लेन में नही चलने पर भी होंगे।

अनिल कुमार झा, पुलिस अधीक्षक, यातायात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.