Move to Jagran APP

वित्तीय बजट को लेकर प्राधिकरण ने तैयारियां की तेज

जागरण संवाददातानोएडा प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 11:22 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 06:05 AM (IST)
वित्तीय बजट को लेकर प्राधिकरण ने तैयारियां की तेज
वित्तीय बजट को लेकर प्राधिकरण ने तैयारियां की तेज

जागरण संवाददाता,नोएडा : प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि यह बजट मई-जून माह में जारी कर दिया जाता है। कोविड-19 के चलते 50 फीसद स्टॉफ व लॉकडाउन ने वित्तीय बजट की रफ्तार को धीमा कर दिया है। विकास कार्यों में अड़चन न आए इसके लिए सिविल, विद्युत यांत्रिकी, उद्यान के 838 प्रस्तावित कार्यों के लिए 1635.83 करोड़ रुपये पास किए गए। इसमें सिविल के 274 कार्यों के लिए 995.67 करोड़ रुपये का प्रावधान है। बहरहाल वित्तीय बजट को लेकर मंत्रणा शुरू हो चुकी है। सभी विभागों से प्राप्तियां और पूर्ण ब्योरा मांगा गया है। ताकि बजट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। प्रदेश के शो विडो को और संवारने के लिए प्राधिकरण विगत वित्तीय वर्ष में करीब 500 करोड़ रुपये ज्यादा का प्रावधान किया जा रहा है। हालांकि इस बजट पर कोविड का कितना असर होगा यह तो प्राप्तियों के बाद पता चल सकेगा। वहीं, बकाया वसूली पर भी प्राधिकरण नई योजनाएं बनाने में जुटा है। जीरो पीरियड का लाभ देने के साथ बिल्डरों से लिखित रुप में गारंटी ली जाएगी, जिसमें समय पर पैसों को भुगतान करना अनिवार्य होगा। हालांकि अदालत के निर्देश के बाद बिल्डर तो डिफाल्टर होने से बच जाएंगे लेकिन प्राधिकरण को कई हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो जाएगा। इससे कैसे बचा जाए इसको लेकर भी विधि विभाग में मंत्रणा की जा रही है।

loksabha election banner

-----------

ग्राम विकास पर विशेष जोर

प्राधिकरण ग्रामीण विकास, मुआवजा वितरण के लिए भी बड़ी राशि को बजट में शामिल करेगा। ग्राम विकास को और बढ़ाने के आदेश दिये गए हैं। इसके लिए बजट में अलग से प्रावधान करने का काम किया जा रहा है। गांवों में पक्की नालियां, बारातघर, स्ट्रीट लाइट, सीवर और सड़कों को ठीक करने पर जोर दिया जाएगा जाएगा।

----------

लगातार वित्तीय बजट खर्च करने में असफल

पिछले तीन वित्तीय वर्षों में प्राधिकरण अपना बजट खर्च करने में पिछड़ रहा है। साल दर साल कार्यों को समय पर पूरा नहीं करने के कारण बजट का बड़ा हिस्सा वापस चला जाता है। इससे विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। नए वित्तीय वर्ष में कार्यों को तेजी से पूरा करने पर जोर दिया जाएगा।

---------

आर्थिक स्थिति फिर से मजबूत हो जाएगी

वित्तीय वर्ष बजट

2017-18 8070 करोड़

2018-19 4350 करोड़

2019-20 5800 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.