Move to Jagran APP

दिवाली पर प्राधिकरण भूखंड फ्लैट की योजना करेगा लांच

दीपावली पर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से संस्थागत वाणिज्यिकभ भूखंड के साथ-साथ आवासीय फ्लैटों की योजना एक साथ लांच हो सकती है। प्राधिकरण की तरफ से सर्वे का काम किया जा रहा है जिसमें नीलामी के लिए बेस प्राइस तय करने का काम किया जा रहा है। ऐसे में शहरवासियों को आवासीय फ्लैट के साथ संस्थागत में स्कूल व अस्पताल खोलने के लिए अवसर मिल सकता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 06:13 AM (IST)
दिवाली पर प्राधिकरण भूखंड फ्लैट की योजना करेगा लांच

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

दिवाली पर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से संस्थागत, वाणिज्यिक भूखंड के साथ आवासीय फ्लैटों की योजना एक साथ लांच हो सकती है । प्राधिकरण द्वारा सर्वे का काम किया जा रहा है, जिसमें नीलामी के लिए बेस प्राइस तय किया जा रहा है। ऐसे में शहरवासियों को आवासीय फ्लैट के साथ संस्थागत में स्कूल व अस्पताल खोलने के लिए अवसर मिल सकता है। छह साल से व्यावसायिक प्लॉट पर छाई है मंदी :

नोएडा प्राधिकरण के वाणिज्यिक प्लॉट के लिए पिछले छह साल से मंदी चल रही है। इस दौरान एक भी बड़े प्लॉट की बिक्री नहीं हुई है। ऐसे में कई बार छोटे प्लॉट की ही डिमांड हुई है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि नोएडा प्राधिकरण और बाजार दर में काफी अंतर है। बाजार दर की तुलना में करीब डेढ़ गुना से ज्यादा का अंतर हो जाता है। इसके अलावा जब इन प्लॉटों की रजिस्ट्री की जाती है तब रेट बढ़ाकर स्टांप शुल्क तय किया जाता है। हाल ही में रजिस्ट्रार विभाग और नोएडा प्राधिकरण ने भी अपने रेट में कमी करने के लिए मंजूरी दी है। इसे देखते हुए इस बार नोएडा प्राधिकरण लुभावनी योजना के तहत प्लॉट की स्कीम लाएगी जिसमें बड़े प्लॉट को पहले की तुलना में सस्ते दामों में बेचने की योजना बनाई गई है। संस्थागत में दो स्कूल व एक अस्पताल का भूखंड :

नोएडा प्राधिकरण सूत्रों ने बताया है कि संस्थागत श्रेणी में भी कुछ प्लॉट की स्कीम लाई जा सकती है। इनमें प्रमुख रूप से अभी तीन प्लॉट को लगभग फाइनल कर दिया गया है। इनमें दो प्लॉट स्कूलों के लिए निर्धारित किए गए हैं। दोनों प्लॉट 20 हजार वर्ग मीटर के आसपास के हैं। इन दोनों के लिए भी ई-नीलामी प्रक्रिया को ही अपनाया जाएगा। इसके अलावा सेक्टर-50 के आसपास 5 हजार वर्ग मीटर के ज्यादा का एक प्लॉट खाली है। जिसे अस्पताल के लिए सुरक्षित रखा गया है। इसे भी ई-नीलामी के जरिये आवंटित किया जाएगा। फ्लैट को आवंटित करने के लिए स्कीम लाने की तैयारी :

नोएडा प्राधिकरण के सर्वे में पता चला है कि अभी 140 से ज्यादा फ्लैट ऐसे हैं जिन्हें नए सिरे से आवंटित करने के लिए स्कीम लाई जा सकती है। नोएडा प्राधिकरण के 1976 में बनने के बाद से विभिन्न योजनाओं के जरिये ये फ्लैट आवंटित किए गए थे। मगर योजना में नाम आने के बाद लोगों ने बकाया नहीं जमा किया। जिसके बाद समय के साथ इन फ्लैट के आवंटन को रद करके फिर से कब्जे में ले लिया गया। इन्हीं फ्लैट को आवंटित करने के लिए स्कीम लाने की तैयारी है। ई-नीलामी के लिए तेजी से तैयारी की जा रही है। फाइनल मंजूरी मिलने के बाद दिवाली के आसपास आवंटन के लिए लांच करने की योजना है।

-डॉ. संतोष उपाध्याय, ओएसडी, नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.