Move to Jagran APP

बादौली बांगर और सुल्तानपुर गांव के सामने बनेंगे दो एफओबी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर दो एफओबी बनाने के लिए 31 पेड़ों को काटना पड़ा है। दोनों एफओबी के बन जाने से बादौली बांगर व सुल्तानपुर गांव के लोगों को एक्सप्रेस-वे को पार कर दूसरी तरफ जाने में सहूलियत मिलेगी। प्राधिकरण ने एफओबी के निर्माण में बांधक बन रहे पेड़ों को काटने के लिए वन विभाग से अनुमति मांगी थी। वन विभाग ने दोगुना पेड़ लगाने और अनुमति शुल्क जमा करने पर पेड़ों को काटने की अनुमति दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 09:28 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 06:07 AM (IST)
बादौली बांगर और सुल्तानपुर गांव के सामने बनेंगे दो एफओबी
बादौली बांगर और सुल्तानपुर गांव के सामने बनेंगे दो एफओबी

जागरण संवाददाता, नोएडा : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर दो एफओबी बनाने के लिए 31 पेड़ों को काटना पड़ा है। दोनों एफओबी के बन जाने से बादौली बांगर व सुल्तानपुर गांव के लोगों को एक्सप्रेस-वे को पारकर दूसरी तरफ जाने में सहूलियत मिलेगी। प्राधिकरण ने एफओबी के निर्माण में बाधक बन रहे पेड़ों को काटने के लिए वन विभाग से अनुमति मांगी थी। वन विभाग ने दोगुने पौधे लगाने और अनुमति शुल्क जमा करने पर पेड़ों को काटने की अनुमति दे दी है।

loksabha election banner

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से सटे गांव के लोगों को एक्सप्रेस-वे पार करने के दौरान काफी दिक्कत होती है। एक्सप्रेस-वे पर तेज गति से आ रहे वाहनों से दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। सुल्तानपुर व बादौली बांगर के लोगों की जमीन एक्सप्रेस-वे के दूसरी तरफ भी है। यह लोग खेत में काम करने आते हैं। ग्रेटर नोएडा जाने के लिए भी यह लोग एक्सप्रेस-वे को पैदल पार करते हैं। पूर्व में पैदल सड़क पार करने के दौरान दुर्घटना भी हो चुकी है। इसी के मद्देनजर प्राधिकरण ने दोनों गांवों के सामने एफओबी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था। दोनों एफओबी के निर्माण में 31 पेड़ बाधक बन रहे थे। प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों एफओबी सेक्टर-154 व बादौली बांगर और सेक्टर-128 मेट्रो स्टेशन व सुल्तानपुर गांव के बीच बनाए जा रहे हैं। दोनों तरफ ढाक, नीम, अमलतास, पीपल आदि के पेड़ आ रहे थे। 31 पेड़ों को काटने की अनुमति मांगी गई थी। क्षेत्रीय वन अधिकारी, दादरी की जांच रिपोर्ट के बाद दोगुने पेड़ लगाने की शर्त पर अनुमति दी गई है।

------

यू-टर्न बनाने में बाधक बन रहे दो पेड़

यातायात पुलिस गोल चक्कर सेक्टर-एक से भंगेल तक डीएससी मार्ग को सिग्नल फ्री करने पर काम कर रही है। सेक्टर-49 चौराहे को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। रजनीगंधा चौराहे को बंद करने के लिए सेक्टर-18 की तरफ यू-टर्न बनाने का प्रस्ताव है। यू-टर्न जहां बनना है, वहां दो पेड़ हैं। इन्हें काटने के बाद ही यू-टर्न बन सकता है। दोनों पेड़ों को काटने के लिए प्राधिकरण ने वन विभाग से अनुमति मांगी है। प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण के आवेदन पर क्षेत्रीय वन अधिकारी से जांच रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट के आधार पर अनुमति देने पर फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.