Move to Jagran APP

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर सुबह, शाम चार-चार घंटे दौड़ेगी एक्वा मेट्रो

जागरण संवाददाता नोएडा नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर शहरवासी 7 सितंबर से सफर कर सक

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 10:54 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 10:54 PM (IST)
नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर सुबह, शाम चार-चार घंटे दौड़ेगी एक्वा मेट्रो
नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर सुबह, शाम चार-चार घंटे दौड़ेगी एक्वा मेट्रो

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर शहरवासी 7 सितंबर से सफर कर सकेंगे। शुरुआत में सुबह-शाम ही 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी। जिसे कोविड-19 के नियमों के अनुसार संचालित करने का निर्णय नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(एनएमआरसी) लिया है।

एनएमआरसी प्रबंधन के मुताबिक केंद्र-यूपी सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए सोमवार से मेट्रो का संचालन शुरू किया जा रहा है। सोमवार से शनिवार के बीच सुबह 7 से 11 और शाम को 5 से 9 बजे के बीच 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी। रविवार को सुबह 8 बजे से मेट्रो चलेगी। लॉकडाउन से पहले मेट्रो सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलती थी। मेट्रो सभी स्टेशनों पर रुकेगी।

यदि आने वाले समय में कोई गाइडलाइंस आती हैं, तो कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र के स्टेशनों को बंद रखा जाएगा। मेट्रो चलने के दौरान उसका तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच रखा जाएगा। यात्रियों को दिक्कत न हो, इसके लिए भी एनएमआरसी ने पूरी तैयारी कर ली है। लोगों को वेबसाइट, पब्लिक नोटिस, डिजिटल डिस्प्ले, उद्घोषणा समेत हर माध्यम से लोगों को मेट्रो के अंदर व बाहर जानकारी दी जाएगी। आने वाले दिनों में जो भी बदलाव होंगे, उन सभी से लोगों को अवगत कराया जाएगा। स्टेशन परिसर में अधिक भीड़ बढ़ने पर यात्रियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। व्यवस्था संभालने के लिए स्टेशनों की सुरक्षा में लगे पीएसी के जवानों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी रहेगी। इस लाइन के 6 स्टेशन सेक्टर-50, 51, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर 1-1 गेट खुलेंगे, बाकी सभी 15 स्टेशन पर एक ओर का ही गेट खोला जाएगा। इन्हीं से प्रवेश व निकासी की व्यवस्था होगी। सभी 21 स्टेशन पर लिफ्ट बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बुजुर्ग, दिव्यांग आदि के लिए विशेष अनुरोध पर ही लिफ्ट की सुविधा दी जा सकती है। हर स्टेशन व कोच के अंदर भीड़ की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जाएगी। कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी नियमित रूप से इस पर नजर रखेंगे।

------ यह नियम अपनाने होंगे

-प्लेटफॉर्म पर जाते समय एस्केलेटर पर दूसरी सवारी से तय दूरी पर खड़े हो

-स्टेशन परिसर पर बने निशान पर ही सवारी को खड़ा होना होगा

-कोच के अंदर एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा

-मास्क पहने यात्री को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति

-हर सवारी की होगी थर्मल स्क्रीनिग

-आरोग्य सेतु एप अनिवार्य और उसमें ग्रीन स्टेटस के बाद मिलेगा प्रवेश

-सवारी से कम से कम 1 मीटर की सामाजिक दूरी रखनी होगी

-एएफसी गेट को टच करने से बचें

------

कोविड 19 नियमों का पालन कराते हुए सात सितंबर से मेट्रो का संचालन होगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सुबह शाम चार चार घंटे मेट्रो का संचालन होगा। 15-15 मिनट पर सुविधा उपलब्ध होगी।

-रितु माहेश्वरी, एमडी, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.