Move to Jagran APP

एयरपोर्ट के लिए मुआवजा वितरण की प्रक्रिया शुरू

वर्षों से चल रही जेवर एयरपोर्ट की कवायद रंग लाने लगी है। एयरपोर्ट को मूर्त रूप देने की दिशा में सरकार ने मुआवजा वितरण की लंबित प्रक्रिया को शुरू कर एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ा दिया है। मुआवजा वितरण के पहले दिन अवार्ड घोषित तीन गांवों के 40 किसानों को लगभग सात करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा गया। मुआवजा वितरण के लिए किसानों की फाइल जमा कराई जा रही है। मुआवजा वितरण की प्रक्रिया जिला प्रशासन लगातार जारी रखेगा। अब प्रशासन जल्द ही जमीन पर कब्जा

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 09:08 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 09:08 PM (IST)
एयरपोर्ट के लिए मुआवजा वितरण की प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा:

loksabha election banner

वर्षों से चल रही जेवर एयरपोर्ट की कवायद रंग लाने लगी है। एयरपोर्ट को मूर्त रूप देने की दिशा में सरकार ने मुआवजा वितरण की लंबित प्रक्रिया को शुरू कर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है। पहले दिन अवार्ड घोषित तीन गांवों के 40 किसानों को लगभग सात करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा गया। प्रशासन मंगलवार से जमीन पर कब्जा लेने की प्रक्रिया भी शुरू करेगा।

नोएडा इंटरनेशल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए मुआवजा वितरण की प्रक्रिया जिला प्रशासन ने सोमवार से शुरू कर दी। जेवर एयरपोर्ट के लिए छह गांवों के 5926 परिवारों की जमीन ली जानी है। इसमें रनहेरा, किशोरपुर, दयानतपुर, रोही, पारोही व बनवारीवास गांव शामिल है। पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जानी है। जिला प्रशासन ने पूर्व में तीन गांवों रन्हेरा, पारोही व बनवारीवास का अवार्ड घोषित किया था। पहले चरण में इन तीन गांव के किसानों को मुआवजा वितरण की प्रक्रिया शुरू हुई है। मुआवजा लेने के लिए किसानों ने अपनी-अपनी फाइल कार्यालय में जमा कराई थी। पहले चरण में जिन किसानों की फाइल पूरी पाई गई उन्हें मुआवजा दिया गया। पहले दिन पारोही के 20 और रनहेरा गांव के 20 किसानों को मुआवजा दिया गया। प्रशासन की योजना एक-दो दिन में पचास और किसानों को मुआवजा बांटने की है। उनकी फाइलों की जांच की जा रही है। मुआवजे का पैसा किसानों के खाते में सीधे आरटीजीएस के माध्यम से भेजा जा रहा है। मुआवजा वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले दिन पारोही व रनहेरा गांव के 40 किसानों को मुआवजा बांटा गया है। मुआवजा लेने के लिए किसान फाइलों को कार्यालय में जमा करा रहे हैं। जल्द ही अन्य किसानों को मुआवजा बांटा जाएगा।

बलराम सिंह, एडीएम एलए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.