Move to Jagran APP

जेवर हवाई अड्डे के लिए इसी सप्ताह दर्ज होंगी ग्रामीणों की आपत्ति

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: जेवर हवाई अड्डे की जमीन अधिग्रहण के लिए प्रशासन जल्द ही प्रभावित गां

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 08:54 PM (IST)Updated: Mon, 09 Apr 2018 08:54 PM (IST)
जेवर हवाई अड्डे के लिए इसी सप्ताह दर्ज होंगी ग्रामीणों की आपत्ति

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: जेवर हवाई अड्डे की जमीन अधिग्रहण के लिए प्रशासन जल्द ही प्रभावित गांवों के ग्रामीणों की आपत्ति लेगा। एसडीएम जेवर ग्रामीणों की आपत्ति लेकर उसका निस्तारण करेंगे। इसके साथ ही शासन से गठित उच्च स्तरीय समिति सामाजिक प्रभाव आंकलन (एसआइए) रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगी। जून तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

जेवर हवाई अड्डे के पहले चरण के लिए 1327 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें सौ हेक्टेयर जमीन ग्राम समाज की है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने से पहले जेबीयू की टीम ने प्रभावित आठ गांवों के ग्रामीणों के सामाजिक प्रभाव का आंकलन किया था। एसडीएम जेवर प्रसून द्विवेदी एसआइए के आधार पर ग्रामीणों की आपत्ति लेकर उसका निस्तारण करेंगे। एसएआइ रिपोर्ट एसडीएम को चार अप्रैल तक पहुंचनी थी। ताकि उस पर आपत्ति लेकर निस्तारण किया जा सके। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों की वजह से रिपोर्ट एसडीएम को भेजने में विलंब हो गया है। अब मंगलवार को एसडीएम तक एसआइए रिपोर्ट पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद प्रशासन ग्रामीणों की आपत्ति मांगेगा। मुनादी के जरिये प्रभावित ग्रामीणों को आपत्ति दर्ज कराने की सूचना दी जाएगी। करीब एक सप्ताह बाद आपत्ति पर सुनवाई होगी।

ग्रामीण का पक्ष सुनने के बाद उसका निस्तारण किया जाएगा। इसके अलावा शासन द्वारा गठित समिति भी एसआइए का मूल्यांकन करेगी। इस समिति में समाज शास्त्री, ग्रामीणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए ग्राम प्रधान, उड्डयन क्षेत्र के विशेषज्ञ को शामिल किया जाएगा। समिति की रिपोर्ट के बाद जमीन अधिग्रहण की शासन अधिसूचना जारी करेगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि जून तक जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो जाएगा। प्राधिकरण ग्रामीणों से सीधे भी जमीन क्रय कर सकता है। ताकि जमीन मिलने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। चेयरमैन डा. प्रभात कुमार ने बताया कि इसी सप्ताह प्राधिकरण जेवर हवाई अड्डे की सैद्धांतिक मंजूरी लेने के लिए केंद्र में आवेदन किया जाएगा। अक्टूबर तक जेवर हवाई अड्डे का शिलान्यास हो सकता है। एसआइए पर ग्रामीणों की आपत्ति लेकर उनके पक्ष का सुना जाएगा। एसआइए रिपोर्ट मंगलवार तक मिलने की उम्मीद है।

प्रसून द्विवेदी, एसडीएम जेवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.