Move to Jagran APP

संकटकाल में 71 हजार लोगों ने निकाली 148 करोड़ पीएफ राशि

जागरण संवाददाता नोएडा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट क

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 12:42 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:06 AM (IST)
संकटकाल में 71 हजार लोगों ने निकाली 148 करोड़ पीएफ राशि

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोगों को घर चलाने के लिए पीएफ राशि का सहारा लेना पड़ रहा है। बड़ी संख्या में रोजगार छिनने के कारण ऐसी स्थिति हुई है। उद्योग धंधे चौपट हो रहे हैं। पीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) क्षेत्रीय कार्यालय में रोजाना ऐसे मजबूर लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

कोरोना काल के छह माह में अबतक 71 हजार लोगों विभाग में आवेदन किया था। जिनके खाते में 148 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी जा चुकी है। पिछले कई वर्षों के मुकाबले इस वर्ष आवेदन व आवंटित धनराशि कई गुना अधिक है। लॉकडाउन के कारण लोगों की नौकरी नहीं रही, वहीं कुछ लोगों को वेतन समय पर नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जीवनयापन करने के लिए लोग पीएफ का सहारा ले रहे हैं। वहीं, परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने भी पीएफ निकासी के नियमों में छूट दी है। पीएफ कमिश्नर सुशांत कांडवाल ने बताया कि एक तरफ पीएफ का अंश निकालने के लिए आवेदन बढ़ गए हैं, वहीं जिले की छोटी कंपनियां समय पर पीएफ भुगतान नहीं कर पा रही हैं। विभाग की ओर से कंपनियों को पीएफ जमा करने के लिए नोटिस भी भेजा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.