Move to Jagran APP

72 केंद्रों पर लगेगा 21 हजार योद्धाओं को कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना वैक्सीन आने से पहले ही स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण की तैया

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 09:42 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 09:42 PM (IST)
72 केंद्रों पर लगेगा 21 हजार योद्धाओं को कोरोना का टीका
72 केंद्रों पर लगेगा 21 हजार योद्धाओं को कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

कोरोना वैक्सीन आने से पहले ही स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण की तैयारियां तेज कर दी है। प्रथम चरण में होने वाले टीकाकरण के लिए जिले के सरकारी व गैर सरकारी समेत 72 अस्पतालों को केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण का कार्य तीन दिन में समाप्त करने के आदेश मिले हैं। अस्पतालों का चयन करने के लिए विभागीय अधिकारी वृहद स्तर पर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि जनवरी 2021 के अंत तक कोरोना वैक्सीन आने की संभावना है। अव्यवस्था हावी न हो, इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रथम चरण में 21 हजार फ्रंट लाइन वारियर्स को टीका लगाने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। टीकाकरण की विस्तृत रिपोर्ट शासन की मंशा के अनुरूप तैयार की जा रही है। बताया कि केंद्रों पर टीकाकरण के लिए पोलियो की तरह बूथ बनाए जाएंगे। एक केंद्र पर तीन बूथ बनेंगे। यहां तीन प्रक्रियाओं के तहत योद्धाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकारी केंद्रों में ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स, शारदा अस्पताल, चाइल्ड पीजीआइ, जिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी अस्पतालों में बड़े अस्पताल जैसे फोर्टिस, कैलाश, यथार्थ, मैक्स, प्रकाश, जेपी आदि अस्पतालों को केंद्रों के रूप में विकसित करने की तैयारी है।

----

आइस लाइन रेफ्रिजरेटर व डीप फ्रीजर बढ़ेंगे

जिले में कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। 72 केंद्रों पर वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए आइस लाइन रेफ्रिजरेटर व डीप फ्रीजर की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि जिले को 31 आइएलआर व 36 डीप फ्रीजर मिल चुके हैं। वैक्सीन के लिए आइस लाइन रेफ्रिजरेटर का तापमान दो डिग्री व डीप फ्रीजर का माइनस बीस डिग्री निर्धारित है। इलेक्ट्रोनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ई-विन) के जरिए विभागीय अधिकारी घर बैठे 24 घंटे कोल्ड चेन के तापमान की निगरानी कर सकेंगे। कोल्ड चेन में अलार्म भी फिट किया गया है, जो कि तापमान बढ़ने का संकेत देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.