जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पंचायत चुनाव के बाद रिक्त रह गई ग्राम पंचायत सदस्य के 83 पदों पर शनिवार को मतदान होगा। इसके साथ ही दो नवनिर्वाचित प्रधान की मौत के बाद रिक्त हुई सीटों पर भी मतदान होगा, जिसमें केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान के तेहरे भाई जितेंद्र बालियान व ग्राम पंचायत बरला की प्रधान प्रीति की कोरोना से मौत हो गई थी। इन दोनों गांव में मतदान होगा। इसके साथ ही मोरना ब्लाक के भोपा में वार्ड 36 पर बीडीसी सदस्य पद पर चुनाव होगा। प्रशासन ने चुनाव संबंधित तैयारियां पूर्ण कर ली है। 66 पोलिग पार्टी बूथों पर पहुंच गई है।

डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य के करीब 1475 वार्ड रिक्त रह गए थे। सदस्यों का कोरम पूरा न होने के कारण 103 ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ नहीं ले पाए हैं। जनपद में 498 ग्राम पंचायतों में से 395 ग्राम पंचायतों में ही नवनिर्वाचित प्रधानों ने शपथ ली है। शनिवार को दो प्रधान, 83 ग्राम पंचायत सदस्य और एक बीडीसी पद पर चुनाव होगा। प्रधान पद पर बरला और कुटबी गांव में चुनाव होगा। बीडीसी के लिए मोरना क्षेत्र की ग्राम पंचायत भोपा के वार्ड 36 पर होगा। वहीं ग्राम पंचायत सदस्य के लिए बुढाना और बघरा ब्लाक में चुनाव नहीं होगा। यहां निर्विरोध सदस्य चुने गए हैं। पुरकाजी में एक, सदर में 20, चरथावल में तीन, खतौली में चार, मोरना में 17, शाहपुर में 27 और जानसठ क्षेत्र में 11 वार्डो में ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव होगा। शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा और शाम तक छह बजे तक मतदान कराया जाएगा। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

---

अभी भी रिक्त रह गए 35 वार्ड

उपचुनाव के बाद भी ग्राम पंचायत सदस्य के करीब 35 वार्ड रिक्त रह जाएंगे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद जनपद में ग्राम पंचायत सदस्य के करीब 1475 वार्ड रिक्त रह गए थे। इन वार्डों में चुनाव नहीं हो पाया था। इन वार्डों में चुनाव कराने के लिए छह जून को नामांकन कराए गए और सात जून को नाम वापसी की प्रक्रिया रही। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी जनपद में ग्राम पंचायत सदस्य के 35 वार्ड फिर से रिक्त रह गए हैं। अधिकांश वार्डों में फिर से नामांकन नहीं हो पाया है, वहीं कुछ वार्डों के नामांकन पत्र जांच में निरस्त हो गए थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप