Move to Jagran APP

अध्यापकों व आंगनबाड़ी को सिखाए पढ़ाने के गुर

भोपा में ब्लाक संसाधन केंद्र पर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्री-प्राइमरी शिक्षा के तहत कार्यशाला हुई। कार्यशाला में प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बच्चों को पढ़ाने के गुरु सिखाए गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:43 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:43 PM (IST)
अध्यापकों व आंगनबाड़ी को सिखाए पढ़ाने के गुर

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। भोपा में ब्लाक संसाधन केंद्र पर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्री-प्राइमरी शिक्षा के तहत कार्यशाला हुई। कार्यशाला में प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बच्चों को पढ़ाने के गुरु सिखाए गए।

loksabha election banner

बीइओ जीतेंद्र कुमार के निर्देशन में आयोजित कार्यशाला में विकास खंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मास्टर ट्रेनर निशा पाल ने बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने के लिए बाल वाटिका तैयार करने तथा विद्यालय में प्रवेश आदि के बारे में बताया। प्रशिक्षक सुरेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत कक्षा एक के लिए प्री-प्राइमरी शिक्षा लागू हो रही है, जिसमें टीएलएम व पोस्टर के माध्यम से रोचक ढंग से बच्चों को शिक्षा देंगे। बच्चों को एनसीईआरटी पुस्तकों से ही शिक्षण कार्य कराया जाएगा। कार्यशाला में अरुण कुमार, विनय सिघल, रवींद्र कुमार, मनु अग्रवाल, प्रदीप कुमार, संगीता शर्मा, रश्मि, गीतेश देवी, डा. सोनिया व अनुज अग्रवाल आदि लोग मौजूद रहे।

अतिकुपोषित बच्चों का रखा जाए ख्याल : एसडीएम

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली तहसील में सोमवार को एसडीएम जीत सिंह राय की अध्यक्षता में निगरानी समिति की बैठक हुई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास परियोजना विभाग, आपूर्ति विभाग व खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से कुपोषण मुक्ति को किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली। बताया कि क्षेत्र में 157 अतिकुषोपित बच्चे हैं। आपूर्ति विभाग को ऐसे परिवारों के गृहस्थी राशन कार्डो को अंत्योदय में सम्मिलित करने और खंड विकास विभाग से परिवारों को 15 दिन में स्वयं सहायता समूह से जोड़ने के निर्देश दिए। 81 किशोरियों के स्कूल न जाने पर उनको शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के निर्देश दिए। खंड विकास विभाग को आंगनबाड़ी केंद्रों के कायाकल्प और उनमें फर्नीचर की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए, जिससे 3 से 6 वर्षीय नौनिहालों की फ्री-प्ले शिक्षा में कोई परेशानी न हो। इस अवसर पर डा. अवनीश कुमार, राहुल गुप्ता, मोहित अहलावत, मनोज कुमार, हरिओम शर्मा, मंजूलता व जावेद मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.