Move to Jagran APP

संजीव बालियान ने दिखाया बुलेट ट्रेन का सपना

लोकसभा में मुजफ्फरनगर तक रूट बढ़ाने का मुद्दा उठाया। मेरठ से मुजफ्फरनगर तक 7000 करोड़ अतिरिक्त खर्च होंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 11:39 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 11:39 PM (IST)
संजीव बालियान ने दिखाया बुलेट ट्रेन का सपना
संजीव बालियान ने दिखाया बुलेट ट्रेन का सपना

मुजफ्फरनगर : भाजपा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने सेमी हाईस्पीड रेल कारिडोर (बुलेट ट्रेन) के दिल्ली-मेरठ के रूट को मुजफ्फरनगर तक बढ़ाए जाने का मुद्दा लोकसभा में उठाया है। केंद्र सरकार ने 2016 में एनसीआर में इस हाईस्पीड ट्रेन को मंजूरी दी थी। मेरठ से मुजफ्फरनगर तक रूट बढ़ाने में सरकार को सात हजार करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। संसद में यह आवाज उठने के बाद मुजफ्फरनगर के लोगों ने भी हाईस्पीड बुलेट ट्रेन का सपना देखना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

लोकसभा में गुरुवार को सांसद डॉ. संजीव बालियान ने सवाल किया कि एनसीआर में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों को शामिल किया गया था। इसका उद्देश्य दिल्ली पर आबादी का दबाव कम करने और उद्योगों का विकास करना था। वर्ष 2016 में केंद्र ने इस हाईस्पीड बुलेट ट्रेन को हरी झंडी दी थी। जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 मई 2017 को अपनी मुहर लगाई। नेशनल कैपिटल रीजन प्ला¨नग बोर्ड ने एनसीआर में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सेमी हाईस्पीड रेल कारिडोर (आरआरटीएस) के आठ रूट फाइनल किए थे, जिनमें तीन पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है। इनमें एक रूट दिल्ली-गुड़गांव-रिवाड़ी-अलवर 164 किमी का है। दूसरा रूट दिल्ली-सोनीपत-पानीपत 103 किमी और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ 82 किमी का है। दिल्ली-मेरठ रूट पर 16 स्टेशन बनाए जाने हैं। सांसद ने कहा कि मेरठ के मोदीपुरम स्टेशन से मुजफ्फरनगर 30 किमी दूर है। चूंकि मुजफ्फरनगर वर्ष 2015 में एनसीआर में शामिल किया गया, जबकि सरकार का यह प्रस्ताव पहले से ही तैयार था। एनसीआर में शामिल होने पर अब इस हाईस्पीड ट्रेन की सुविधा मुजफ्फरनगर के लोगों को भी मिलनी चाहिए। सांसद ने बताया कि परियोजना पर मेरठ तक 32 हजार करोड़ रुपये का खर्च प्रस्तावित है, जबकि मुजफ्फरनगर तक सात हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा। सांसद ने बताया कि यह कार्य तीन चरणों में पूरा होना है। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई, दूसरे चरण में सराय कालेखां से साहिबाबाद, फिर दुहाई से परतापुर और तीसरे चरण में परतापुर से मोदीपुरम तक कार्य प्रस्तावित है। बालियान ने बताया कि इस ट्रेन की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा रहेगी। एनसीआर में शामिल होने का लाभ मुजफ्फरनगर की जनता को भी मिलना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.