Move to Jagran APP

आरक्षण संघर्ष मोर्चा को कलक्ट्रेट जाने से रोका, पुलिस से झड़प

संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में सहारनपुर के शाकुंभरी देवी मंदिर से शुरू हुई आरक्षण जनजागरण ज्योत रथयात्रा मंगलवार को मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कालेज के मैदान में पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ। महापंचायत में मोर्चा के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी कि यदि विधानसभा चुनाव से पहले 17 पिछड़ी जातियों का एससी में आरक्षण लागू नहीं किया तो कश्यप समाज वोट की चोट से भाजपा को बाहर करने का काम करेगा। कचहरी में ज्ञापन देने जाने को लेकर मोर्चा कार्यकर्ताओं व पुलिस में झड़प हुई। प्रशासनिक अधिकारियों ने ज्ञापन कलक्ट्रेट के बजाय मेरठ रोड पर लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 11:19 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 11:19 PM (IST)
आरक्षण संघर्ष मोर्चा को कलक्ट्रेट जाने से रोका, पुलिस से झड़प
आरक्षण संघर्ष मोर्चा को कलक्ट्रेट जाने से रोका, पुलिस से झड़प

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में सहारनपुर के शाकुंभरी देवी मंदिर से शुरू हुई आरक्षण जनजागरण ज्योत रथयात्रा मंगलवार को मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कालेज के मैदान में पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ। महापंचायत में मोर्चा के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी कि यदि विधानसभा चुनाव से पहले 17 पिछड़ी जातियों का एससी में आरक्षण लागू नहीं किया तो कश्यप समाज वोट की चोट से भाजपा को बाहर करने का काम करेगा। कचहरी में ज्ञापन देने जाने को लेकर मोर्चा कार्यकर्ताओं व पुलिस में झड़प हुई। प्रशासनिक अधिकारियों ने ज्ञापन कलक्ट्रेट के बजाय मेरठ रोड पर लिया।

loksabha election banner

मंगलवार को जीआइसी मैदान में कश्यप समाज की 17 जातियों के एससी आरक्षण को लेकर महापंचायत हुई, जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक इंजी. देवेंद्र कश्यप ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2012 में कश्यप निषाद सहित 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का मुद्दा सदन में उठाया था। उन्होंने कहा था इस देश को आजाद कराने में इन जातियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विपन्न परिस्थितियों में इन जातियों ने देश की रक्षा की। इन जातियों की आर्थिक व सामाजिक स्थिति बहुत कमजोर है, इसलिए इन जातियों को अनुसूचित जाति का लाभ मिलना चाहिए। मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार कश्यप व राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव जय भगवान कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इलाहाबाद की रैली में गंगा पुत्रों को आरक्षण देने का वादा किया था। वर्ष 2014 में भाजपा के नितिन गडकरी और सुषमा स्वराज ने मछुआ विजन पेश किया और विजन में मछुआ समुदाय को पूरे देश में अनुसूचित जाति का आरक्षण देने की बात कही थी। आज केंद्र और उत्तर प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार है। इसके बावजूद इन जातियों को अनुसूचित जाति का आरक्षण नहीं दिया जा रहा है।

मोर्चा के प्रदेश कोषाध्यक्ष मास्टर सुरेश पाल कश्यप एवं जिला अध्यक्ष मास्टर सुबोध कश्यप ने कहा कि कश्यप समाज की 17 अति पिछड़ी जातियों की सामाजिक, शैक्षिक व राजनीतिक स्थिति बहुत खराब है। यदि भाजपा 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले आरक्षण लागू नहीं करती तो यह समाज वोट की चोट से भाजपा को सत्ता से बाहर करने का काम करेगा।

महापंचायत के बाद संघर्ष मोर्चा के पदाधिकारी काफिले के साथ डीएम को ज्ञापन देने के लिए कचहरी की ओर जाने लगे तो पुलिस ने सभी को रोक दिया। पुलिस की आरक्षण संघर्ष मोर्चा के कार्यकर्ताओं से झड़प हुई। पुलिस ने राजकीय मैादान के सभी दरवाजे बंद कर दिए। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने मोर्चा के पदाधिकारियों को समझाकर रथयात्रा को सरकुलर रोड की ओर रवाना किया और मेरठ रोड की तरफ जाकर अधिकारियों ने ज्ञापन लिया।

महापंचायत में एडवोकेट राजपाल कश्यप, अमित कश्यप, शाम कश्यप, धन प्रकाश कश्यप, संचित कश्यप, प्रदीप कश्यप, मुकेश कश्यप, आनंद कश्यप, सोमपाल कश्यप, मोहनलाल कश्यप, अजय कश्यप, सुमित कश्यप ने भी संबोधित किया। कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सदस्य हरेंद्र मलिक समेत विभिन्न राजनीतिक दलो के लोग भी मौजूद रहे। जनजागरण ज्योत रथयात्रा का स्वागत

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। संवैधानिक आरक्षण संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में निकाली जा रही आरक्षण जन जागरण ज्योति रथयात्रा का क्षेत्र के बाखरनगर, रहकड़ा, भोपा, तिस्सा, ककराला, हाजीपुर, भेड़ाहेड़ी आदि गांवों में स्वागत किया गया। यात्रा कश्यप-निषाद समुदाय, प्रजापति समुदाय, राजभर समुदाय व पाल समुदाय के संविधान में लिखे अनुसूचित जाति के आरक्षण को लेकर निकाली जा रही है। रथयात्रा में राकेश कुमार कश्यप, देवेंद्र कुमार, जय भगवान कश्यप, हरी नगर, मोनू कश्यप, कुलदीप, नरेश, नीरज, सुरेश कश्यप, अनुज सिंह कश्यप, प्रधान चरण सिंह, रणजीत कश्यप, कश्यप व सुबोध कश्यप आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.