Move to Jagran APP

चुनावी रंजिश में कातिलाना हमला करने वाले तीन गिरफ्तार

जेएनएन मुजफ्फरनगर। निजामपुर गांव में चुनावी रंजिश के चलते मारपीट के बाद धारदार हथियारों

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 11:40 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 11:40 PM (IST)
चुनावी रंजिश में कातिलाना हमला करने वाले तीन गिरफ्तार

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। निजामपुर गांव में चुनावी रंजिश के चलते मारपीट के बाद धारदार हथियारों से कातिलाना हमला कर बलवा करने के आरोप में फरार चले रहे तीन आरोपियों को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपितों को न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हे जेल भेजा गया है।

loksabha election banner

ककरौली थाना क्षेत्र के गांव निजामपुर निवासी अमर पाल ने बीते बुधवार को थाने पर मुकदमा दर्ज कराया था कि उसका भाई भूषण, दुष्यंत व भतीजे शनि पर चुनावी रंजिश चलते के गांव के ही शशिकांत, विशाल, बोबी, नरेश, अजीत, कालू, नरेंद्र, पप्पू, प्रदीप ने लाठी डंडे व धारदार हथियारों से कातिलाना हमला कर घायल कर दिया था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को पीएचसी पर भर्ती कराया था जहां गंभीर हालत के चलते तीनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया था। घटना का लाठी डंडों व फावड़े से हमला करने का वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ था। गुरुवार को पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपित शशिकांत, नरेश, अजीत, बोबी, नरेंद्र व प्रदीप को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। थानाध्यक्ष मुकेश सोलंकी ने बतायाकि रविवार को पुलिस ने फरार चल रहे विशाल, कालू, पप्पू को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हे जेल भेजा गया है।

लाकडाउन में सुधर रहा प्रदूषण, सुहानी हो गई आबोहवा

जेएनएन, मुजफ्फरनगर : लाकडाउन से जहां कामकाज बंद होने से लोगों की आर्थिक स्थिति खराब होने की चिता हर किसी को है। वहीं प्रदूषण का ग्राफ उम्मीद से नीचे तक आने से सुधर रही आबोहवा राहत की सांस भी देती है। सामान्य दिनों में बहुत अधिक खराब स्थिति में पहुंचा प्रदूषण का ग्राफ इन दिनों काफी नीचे गिर आया है, जो अब संतुलित स्थिति में आकर स्वस्थ्य के लिए लाभकारी माना जाने लगा है। प्रदूषण का ग्राफ गिरने से मौसम में भी परिवर्तण देखने को मिला है, जो शाम होते ही ठंडी हवा का अहसास कराता है।

एनसीआर में शामिल मुजफ्फरनगर में औद्योगिक इकाईयों और वाहनों से निकलने वाला प्रदूषण आबोहवा को जहरीला बना चुका था। जनपद में एक समय ऐसा भी आ गया था, जहां प्रदूषण का ग्राफ बहुत खराब स्थिति में पहुंचा गया था। यहीं कारण है कि दीपावली पर पटाखों की आतिशबाजी से पहले ही क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को कई औद्योगिक इकाईयों पर कार्रवाई कर मोटा जुर्माना लगा पड़ा, लेकिन गत वर्ष लाकडाउन में हालत सुधरे दिखाई दिए थे, जो फिर से दीपावली पर खराब हो गए थे। शहरी क्षेत्र के नई मंडी और तहसील पर प्रदूषण जांच के लिए लगी मशीनों में दर्ज किया गया एयर क्वालीटी इंडेक्स (एक्यूआई) 350 तक पहुंच गया था, जो हवा में प्रदूषण के कण बढ़ने पर स्वास्थ्य की समस्या पैदा करने के संकेत देकर चिता बढ़ाता है। अप्रैल में लाकडाउन लगने के बाद वाहनों की आवाजाही और औद्योगिक इकाइयों की चिमनियों से निकलने वाला धुंआ कम होने पर जनपद को राहत मिलनी शुरू हो गई है। मई महीने में एक्यूआई 98 तक पहुंच गया था, जो संतुष्ट वाली श्रेणी को दर्शाता है, हालाकि कि 98 केवल शुक्रवार यानी ईद के दिन दर्ज हुआ है। इसके अलावा 100 से 150 के बीच हिलोरे ले रहा है, जो संतुलित श्रेणी में रूकने पर संतुष्ट करता है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जेई विपुल कुमार ने बताया कि मई में प्रदूषण का ग्राफ काफी घटा है, जिसका कारण लाकडाउन है।

---

प्रदूषण घटने से हवा हुई बेहतर

लाकडाउन में प्रदूषण घटने से हवा में प्रदूषण के कणों की मिलावट बहुत कम हो गई है। उधर इस वक्त शाम के समय मौसम सुहाना होने के साथ हवा भी ठंडी हो रही है। चिकित्सकों की माने तो इस समय सुबह और शाम को हवा लेने से भी लोगों को अधिक लाभ मिल रहा है, लेकिन कोरोना के कारण भीड़ वाले स्थान पर मास्क हटाकर हवा को महसूस करने की गतली न करें। तभी हवा का आंनद ले, जब मनुष्य बिलकुल अकेला हो, जहां मास्क हटाकर आधे घंटे तक हवा ले सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.