Move to Jagran APP

कुतुबपुर दौड़े अफसर, न्याय का भरोसा

गांव कुतुबपुर में पुलिस पर एकपक्षीय कार्यवाही करने का आरोप लगाकर एक परिवार द्वारा धर्म परिवर्तन करने की चेतावनी देने से प्रशासन में हड़कंप मच गया। सोमवार को गांव

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 11:41 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:04 AM (IST)
कुतुबपुर दौड़े अफसर, न्याय का भरोसा

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। पुलिस पर एकपक्षीय कार्रवाई का आरोप लगाते हुए परिवार के धर्म परिवर्तन करने की चेतावनी दिए जाने से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। जानकारी पर गांव कुतुबपुर पहुंचे पुलिस के आला अधिकारियों ने पीड़ित परिवार से वार्ता कर निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। पीड़ितों को यह भी भरोसा दिया गया कि अगर वह चाहेंगे तो उनकी जांच दूसरे थाने से करा ली जाएगी।

loksabha election banner

क्षेत्र के गांव कुतुबपुर निवासी ऋषिपाल, विनोद का गांव के ही रामकुमार और शिवकुमार के साथ जमीनी विवाद चल रहा है। आरोप है कि करीब पांच माह पूर्व दूसरे पक्ष द्वारा स्थानीय नेताओं से दबाव डलवाने पर पुलिस ने एकपक्षीय कार्रवाई करते हुए उसके परिवार के 11 लोगों के विरुद्ध हत्या के प्रयास समेत विभिन्न धाराओं में झूठा मुकदमा दर्ज कराया था। करीब पांच दिन पूर्व दोनों पक्षों में फिर विवाद हो गया था। इसके चलते पुलिस ने पुन: स्थानीय नेताओं के दबाव के चलते दोबारा से पीड़ित पक्ष के ही एक युवक को जेल भेज दिया। पुलिस और स्थानीय नेताओं के उत्पीड़न से त्रस्त होने की बात कहते हुए रविवार देर शाम पीड़ित परिवार ने धर्म परिवर्तन की चेतावनी दी थी। सोमवार को मामला मीडिया में उछलने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया। एसपी देहात नेपाल सिंह एवं सीओ जानसठ धनंजय कुशवाहा आनन-फानन में गांव पहुंचे और पीड़ित परिवार की पीड़ा सुनी। एसपी देहात ने पुलिस से इस मामले की निष्पक्ष जांचकर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने पीड़ितों को मामले की जांच किसी अन्य थाना पुलिस से करवाने का आश्वासन भी दिया। पीड़ित पक्ष के विनोद ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उन्हें आठ दिन के भीतर न्याय नहीं मिला तो वह धर्म परिवर्तन कर लेंगे।

----------------

(एमजे-10)

नेताओं ने किया कुतुबपुर का रुख

पुलिस एवं स्थानीय नेताओं के उत्पीड़न से परेशान होकर परिवार सहित धर्म परिवर्तन करने की चेतावनी का समाचार प्रकाशित होते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। मामले की जानकारी मिलने पर खुफिया विभाग के साथ ही नेताओं ने भी कुतुबपुर का रुख कर लिया। रालोद प्रवक्ता अभिषेक चौधरी गुर्जर, जाट महासभा के युवा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र तोमर, प्रदेश महासचिव पंकज राठी ने भी परिवार से मुलाकात कर सत्ता के उत्पीड़न से तंग किसानों को धर्म परिवर्तन नहीं करने का अनुरोध किया। भाजपा नेता डॉ वीरपाल निर्वाल, मंडल अध्यक्ष प्रद्युम्न शर्मा आदि ने गांव पहुंचकर परिवार के लोगों की व्यथा सुनी और निष्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन दिया। वहीं, भाकियू तोमर के जानसठ ब्लॉक अध्यक्ष समरसिंह चौधरी, नाजिम ने भी पीड़ित परिवार से मुलाकात की तथा हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया।

---------

इनका कहना है..

मैं स्वयं कुतुबपुर गया था और पुलिस कार्रवाई पर सवाल उठाने वाले लोगों से वार्ता कर उन्हें समझाया। उन्हें निष्पक्ष जांच कराकर कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया गया है, जिस पर वह सहमत हो गए।

- नेपाल सिंह, एसपी देहात।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.