Move to Jagran APP

एकल में भांबरी और युगल में जील देसाई पर दारोमदार

मुजफ्फरनगर: टेनिस कोर्ट में अंकों की बढ़त लेने की होड़ ने टूर्नामेंट का अंदाज बदल दिया ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 12:06 AM (IST)
एकल में भांबरी और युगल में जील देसाई पर दारोमदार
एकल में भांबरी और युगल में जील देसाई पर दारोमदार

मुजफ्फरनगर: टेनिस कोर्ट में अंकों की बढ़त लेने की होड़ ने टूर्नामेंट का अंदाज बदल दिया है। भावना स्वरूप मेमोरियल टेनिस टूर्नामेंट का चौथा दिन तमाम खिलाड़ियों के लिए 'करो या मरो' की स्थिति लेकर आया, जहां जरा सी चूक पर तमाम दिग्गज महिला खिलाड़ी टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। 25 हजार यूएस डालर वाली इनामी इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन महिला स्पर्धा में मंगलवार को नौ एकल और तीन युगल मुकाबले खेले गए। एकल में भारत की प्रेरणा भांबरी और सम्हीता चमार्थी ही अगले दौर में स्थान बना सकीं। युगल में भी भारत की खिलाड़ी कोई कमाल नहीं कर सकीं। उधर, बुधवार से क्वार्टरफाइनल के लिए जंग का आगाज होगा। तमाम वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी।

loksabha election banner

प्रेरणा भांबरी ने अमेरिकी बाला पर कसा शिकंजा

भारत की उदीयमान खिलाड़ियों में शुमार प्रेरणा भांबरी ने यूएसए की अलेक्जेंड्रा रेली को महज 48 मिनट में 6-2, 6-0 से मात दे दी। खेल पंडितों की मानें तो प्रेरणा लंबे समय बाद कोर्ट पर लय में नजर आईं। ग्राउंट स्ट्रोक के सटीक इस्तेमाल से अमेरिकी बाला को संभलने का मौका नहीं दिया। सोमवार को युगल मैच गंवाने के बाद प्रेरणा पूरी तरह आक्रामक होकर खेलीं। कोर्ट-एक में दूसरे मैच में बुल्गारिया की अलेक्जेंड्रीना नयदेनोवा से भारत की हैदराबादी बाला निधि चिलुमुला ने जमकर संघर्ष किया। छोटे कद के बावजूद निधि ने तेज सर्विस, तूफानी ग्राउंट स्ट्रोक और बेहतरीन बैकहैंड का तकनीकी प्रदर्शन करते हुए बुल्गारिया की लड़की को पस्त कर दिया ¨कतु भारतीय खिलाड़ी तीसरे सेट में अपनी लय बरकरार नहीं रख सकी। आखिर, एक घंटा 44 मिनट तक चले मुकाबले में दुनिया की 442वीं वरीयता प्राप्त अलेक्जेंड्रीना ने निधि को 6-3, 4-6, 6-3 से शिकस्त दे दी। इस कोर्ट पर अंतिम एकल मुकाबला विश्व रै¨कग में 623वें स्थान पर काबिज भारत की रिया भाटिया और दुनिया की 359वीं वरीयता प्राप्त नास्टजा कोलर के बीच खेला गया। इस टूर्नामेंट में दूसरी सबसे शीर्ष वरीयता की खिलाड़ी स्लोवेनिया की नास्ट्जा कोलर ने रिया को 60 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 6-3 से हरा दिया। उधर, कोर्ट नंबर दो पर खेले गए पहले मैच में 272वीं वरीयता प्राप्त जापान की हिरोका कुआटा ने चीन की डैनसी वैंग को महज 52 मिनट में 6-0, 6-2 से ढेर कर दिया। चीनी एथलीट मुकाबले में हर प्वाइंट पर लड़खड़ाती नजर आई। दोपहर 12 बजे इस कोर्ट पर कांटे का मुकाबला हुआ, जब गत विजेता आस्ट्रिया की 573वीं रैंक की क्लैफ्फनर ने डेढ़ घंटा तक चले मुकाबले में जर्मनी की 587वीं वरीयता प्राप्त नटरालिया को 7-6, 6-1 से हराया। दूसरे सेट में जर्मनी की खिलाड़ी पर थकान साफ नजर आई। उधर, क्लैफ्फनर ने मंगलवार की युगल में हार का बदला ले लिया। दोपहर डेढ़ बजे खेले गए मुकाबले में एक बार फिर कांटे का संघर्ष देखकर दर्शक रोमांचित हो गए। स्विट्जरलैंड की 604वीं वरीयता प्राप्त केरीन केनेल का दिन अच्छा रहा, पसंदीदा उछाल लेती कोर्ट पर उन्होंने बेहद शानदार खेल रहीं रूस की अन्ना मखोर्किना को एक घंटे 24 मिनट में 6-4, 6-3 से मात देकर अगले चक्र में प्रवेश किया। महक जैन भी एकल से बाहर

कोर्ट नंबर तीन पर भारत की दो लड़कियों में अंकों के लिए जबरदस्त घमासान हुआ। 837वीं रैंक प्राप्त समहीथा चमार्थी ने अस्मीथा को 58 मिनट के मुकाबले में लगातार सेटों में 6-2, 6-1 से हराया। दूसरे मैच में स्लोवाकिया की तेरेजा मिखालिकोवा ने भारत की जेनिफर ल्यूईखाम को डेढ़ घंटे के घमासान में 6-3, 6-3 से हराया। इस दौरान दोनों ओर से रक्षात्मक खेल पर ज्यादा जोर रहा। अंतिम एकल मैच बेहद दिलचस्प रहा, जब दुनिया में 658वीं रैंक वाली भारत की महक जैन ने हर बार बेहतर शुरुआत की, ¨कतु अंतिम क्षणों की गलतियों ने उन्हें अलग चक्र में पहुंचने से रोक लिया। दुनिया की रैंकिग में 367वें नंबर पर कायम सर्बिया की नटालिजा कोस्टिक ने महक जैन को 6-2, 6-4 से हराया। युगल में चमकीं जील देसाई

दोपहर करीब तीन बजे युगल मुकाबलों का दौर शुरू हुआ। पहले मैच में अहमदाबाद की नवोदित खिलाड़ी जील देसाई ने जर्मनी की नटालिया सीडलसिका के साथ जोड़ी बनाकर भारत की दीक्षा मंजू प्रसाद और सोहा सादिक को 6-4, 6-0 से हराया। जील ने लंबाई का फायदा उठाते हुए बेसलाइन के पास से कई बेहतरीन रिटर्न के दम पर अंक जुटाए। उछालभरे कोर्ट में तेज स्मैश करने वालों के लिए आगे भी अवसर रहेंगे। इसी कोर्ट पर अन्य मैच में भारत की निधि चिलुमुला और अस्मिथा ईश्वरमूर्ति की जोड़ी ने भारत की लीरा राजू और दीपिया येडुला की जोड़ी को आसानी से 6-0, 6-1 से मात देकर अगले दौर में स्थान बनाया। कोर्ट नंबर तीन पर भी युगल मैच काफी हद तक एकतरफा रहा। बुल्गारिया की अलेक्जेंड्रीना और जर्मनी की सराह रेबीका की जोड़ी ने भारत की जेनिफर लुईखाम और सौम्या विज को 6-1, 6-1 से हरा दिया।

आज होने वाले सिंगल मुकाबले

मैच कोर्ट समय विवरण

पहला 1 सुबह 11:00 बजे प्रेरणा भांबरी (भारत ) बनाम नस्तजा कोलर (स्लोवेनिया)

दूसरा 2 सुबह 11:00 बजे जील देसाई (भारत) बनाम टेरेजा मिहलिकोवा (स्लोवाकिया)

तीसरा 3 सुबह 11:00 बजे कोयोका ओकामूरा (जापान) बनाम केरिन केन्नेल (स्विट्जरलैंड)

चौथा 1 दोपहर 12:00 बजे हिरोको कुआटा (जापान) बनाम सौजन्या बाविसेट्टी (भारत)

पांचवां 2 दोपहर 12:00 बजे अलेक्सांद्रिना नायडेनोवा (बुलगेरिया) बनाम मिलैनी क्लैफ्फनर (ऑस्ट्रिया)

छठवां 3 दोपहर 12:00 बजे अल्दिला सुतजियादी (इंडोनेशिया) बनाम विक्टोरिया मोरवयोवा (स्लोवाकिया)

सातवां 1 दोपहर 1:30 बजे नतालिजा कोस्टिक (सर्बिया) बनाम साई समिथा (भारत)

आठवां 3 दोपहर 1:30 बजे एना सिस्कोवा (चीज रिपब्लिक) बनाम सारा रेबेक्का सेकुलिस (जर्मनी) आज होने वाले डबल्स के मुकाबले

पहला 1 दोपहर 2:30 बजे श्रव्या शिवानी, स्नेहल मने (भारत) बनाम कोयोका ओकामूरा, मीचिका ओजेकी (जापान)

दूसरा 3 दोपहर 2:30 बजे नस्तजा कोलर (स्लोवेनिया), एलेक्जेंड्रा रिलै (अमेरिका) बनाम अल्बीना कहबिबुलीना, केसिना पलकीना (कजाकिस्तान)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.