Move to Jagran APP

चिलचिलाती धूप में भी नहीं रुक रहे कदम

एनएच-58 के मुकाबले कम सुविधा होने के बावजूद कांवड़िए गंगनहर से गुजर रहे हैं। नंगला मुबारिक, मंदौड़, काटका व जंधेड़ी के ग्रामीण गंगनहर पर शिविर लगाकर कांवड़ियों को जलपान करा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 06:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 06:06 PM (IST)
चिलचिलाती धूप में भी नहीं रुक रहे कदम

सिखेड़ा (मुजफ्फरनगर) : बीते दिनों हुई बारिश के बाद निकली चिलचिलाती धूप में भी शिवभक्तों के कदम नहीं रुक रहे हैं। एनएच-58 के मुकाबले कम सुविधा होने के बावजूद कांवड़िए गंगनहर से गुजर रहे हैं। नंगला मुबारिक, मंदौड़, काटका व जंधेड़ी के ग्रामीण गंगनहर पर शिविर लगाकर कांवड़ियों को जलपान करा रहे हैं। एसडीएम विजय कुमार ने गंगनहर पर शिविर में इंतजाम देखे। कहा कि किसी भी समस्या पर उनसे संपर्क करें। बजरंग दल ने किया दवाइयों का वितरण

loksabha election banner

संवाद सूत्र, पुरकाजी : शिविर में बजरंग दल की ओर से मुफ्त में दवा वितरण किया गया। शिविर का शुभारंभ कार्यकर्ताओं एवं गणमान्य व्यक्तियों ने किया। कांवड़ियों के हाथ, कंधे और पैर की मालिश की गई। हलवा वितरित किया गया। कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार रात कांवड़ मार्ग पर घूमकर भोलों की समस्याएं जानीं। जिला सह संयोजक पीयूष राणा, नगर संयोजक विपिन वर्मा, अंकित पाल, विवेक, सौरव, नीरज, दिनेश, मोहित, विकास, सुमित, आदित्य, अक्षय व मनीष रहे। बागपत के मंडी टटीरी के व्यापारियों की ओर से शिव कांवड़ सेवा संघ के बैनर तले मेन रोड पर बिजलीघर परिसर में 28वां शिविर लगाया गया है। शनिवार सुबह नगर पंचायत चेयरमैन जहीर फारुकी ने शिविर का शुभारंभ किया। बड़ी संख्या में कांवड़िए उपस्थित रहे। अतुल मित्तल, विनोद गोयल, सुनील कुमार, अरुण मित्तल, रमण तायल, चौधरी रविकांत, तौसीफ व खुर्रम सभासद उपस्थित रहे। पुलिस के रडार पर दोपहिया वाहन

पुरकाजी : पुलिस ने शुक्रवार शाम तीन-तीन युवकों को बैठाकर बाइक चला रहे आधा दर्जन लोगों की बाइक को कब्जे में लिया। ये युवक कांवड़ियों के बीच से बाइकें निकाल रहे थे। नेताओं की सिफारिश को नकार कर पुलिस ने सभी पर जुर्माना लगाया और चालान काटे। घोर अंधेरे में आगे बढ़ रहे कांवड़िए

पुरकाजी : महीनेभर से बंदोबस्त में जुटे अफसरों की लापरवाही के चलते कांवड़ियों को करीब पांच किलोमीटर का रास्ता अंधेरे में तय करना पड़ रहा है।

पुरकाजी में नहर पटरी, पुराना हाईवे व बाईपास से कांवड़िए गुजर रहे हैं। नहर पटरी पर जिला पंचायत की ओर से लाइट की व्यवस्था है। बाईपास पर नगर पंचायत की ओर से करीब सात किलोमीटर लंबे मार्ग पर जनरेटर सहित लाइट की व्यवस्था है। दोनों मार्गो पर आपूर्ति ठप होने पर दिन-रात जनरेटर चलाए जा रहे हैं। पुराने हाईवे पर कस्बे से बाईपास फलौदा कट तक गांव को छोड़कर बाकी जगहों पर अंधेरा छाया है। करीब पांच किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर मेन हाईवे तक लाइट की व्यवस्था नहीं है। भोलों को कई किलोमीटर तक भगवान भरोसे अंधेरे में यात्रा करनी पड़ रही है। झांकी वाली कांवड़ की रोशनी में भोलों को थोड़ा आराम मिल जाता है। दोनों ओर खेत होने के चलते सांप व बिच्छू के साथ असामाजिक तत्वों का भय बना रहता है। इन्होंने कहा..

लाइट नहीं होने की जानकारी मिली थी। मार्ग पर पड़ने वाले फलौदा व लखनौती गांव के प्रधानों को कहा गया है। जल्द ही इस मार्ग पर रोशनी की व्यवस्था व्यवस्था कर दी जाएगी।

- तुलसीराम, बीडीओ, पुरकाजी

पथरीली है भोलों की डगर

जानसठ : कांवड़ यात्रा के अंतिम तीन दिनों में पानीपत-खटीमा राजमार्ग पर हजारों कांवड़िए गुजरते हैं। सड़क की खस्ता हालत को देखकर उस पर वाहन चलाना भी कठिन होता जा रहा है। मीरापुर व मवाना क्षेत्र के कई हजार कांवड़िए यात्रा के अंतिम चरण में जानसठ से होकर गुजरते हैं। यह कांवड़िए जानसठ, पंचमुखी महादेव संभलहेड़ा, रामराज के पास फिरोजपुर महादेव मंदिर के अलावा मवाना क्षेत्र में जल चढ़ाते हैं। ये कांवड़िए इसी मार्ग से यात्रा पूरी करते हैं। पूरे मार्ग पर गड्ढों के कारण भोलों का चलना दूभर हो गया है। मार्ग पर गड्ढों में भरी रोड़ियां उखड़कर बिखर गई हैं, जिससे दोपहिया वाहन चालक गिर रहे हैं।

इन्होंने कहा..

पीडब्लूडी को पत्र लिखा गया है, जिसमें मार्ग के गड्ढे तत्काल भरने के लिए कहा गया है। अंतिम चरण में बड़ी संख्या में कांवड़िए इस मार्ग से गुजरते हैं। यह भी अवगत करा दिया गया है।

- विजय कुमार, एसडीएम, जानसठ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.