मुजफ्फरनगर, जेएनएन। किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले लक्ष्य का निर्धारण जरूरी है। लक्ष्य वही लोग साधते हैं, जो लगातार कोशिश करते हैं। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर आज लक्ष्य बनाने होंगे, तभी कल बेहतर होगा। लोगों की आमदनी बदलती रहती है। जिसके साथ ही खर्चों का तरीका भी बदलता है। इसी को ध्यान में रखते हुए पहले से ही भविष्य के लिए लक्ष्य बनाना होगा। लोगों को वित्तीय जरुरतों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड और 'दैनिक जागरण' की ओर से हुए समृद्धि की सनराइज कार्यक्रम में लोगों को दी गई।

शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में समृद्धि की सनराइज कार्यक्रम हुआ, जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार और आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड के इमेजिग मार्केट हेड दीपक गुप्ता ने मां लक्ष्मी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट का पुष्प देकर स्वागत भी किया। दीपक गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड सभी के लिए हैं, जो लोग करियर शुरू करना चाहते हैं या सेवानिवृत्त हो गए हैं, सभी इसमें निवेश कर सकते हैं। वित्तीय आजादी बहुत बड़ी चीज है। इसे जीवन में हासिल करने के लिए फाइनेंसियल प्लानिग करना बेहद जरूरी है। म्यूचुअल फंड जीवन स्टाइल को मेंटेन रखने का एक माध्यम है। आज की छोटी जरूरतें कल बड़ी होकर सामने खड़ी हो सकती हैं, जिसके लिए आज ही निवेश करना होगा।

सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार ने कहा कि भविष्य के निर्धारण के लिए आर्थिक सुरक्षा बेहद अनिवार्य है। जमाना बदल रहा है। अब बच्चे के पैदा होते ही उसके भविष्य की चिता शुरू हो जाती है। इस चिता से मुक्ति के लिए मैनेजमेंट जरूरी है। पहले जिम्मेदारी बंटी हुई थी। परिवार संयुक्त थे, अब यह ताना-बाना टूट रहा है। परिवार एकल हो गए हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम उपयोगी हैं। उन्हें पूरी उम्मीद है कि जीवन में इन्वेस्ट के लिए यह कार्यक्रम मददगार साबित होगा।

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड के नॉर्थ जोनल हेड प्रशांत गुप्ता ने लोगों से निवेश को लेकर अनेक सवाल किए। कई लोगों ने जवाब दिए। कुछ सवालों पर गहराई से प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पैसा एक भाषा बोलता है। वह है.. आप मुझे आज बचाओ, मैं तुम्हें कल बचाऊंगा। जीवन में उद्देश्य पूरे करने के लिए आर्थिक प्लान अभी से बनाने होंगे। लोग पैसे के लिए भागदौड़ कर रहे हैं, जबकि हमारा पैसा विभिन्न तिजोरियों में आराम कर रहा है, जो सही नहीं है। इस पैसे का निवेश करना जरूरी है।

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड के प्रवक्ता ललित शर्मा ने कहा कि सभी लोग म्यूचुअल फंड में रिस्क ले सकते हैं। इसमें जोखिम नहीं है और मुनाफा भी अच्छा है। अक्सर देखा जाता है कि भ्रमित होकर लोग गलत जगह निवेश कर देते हैं और बाद में पछतावा होता है। यदि आज परिवार चलाने के लिए प्रतिमाह 30 हजार रुपये चाहिए तो 20 साल बाद एक लाख रुपये की जरूरत होगी। इसे ध्यान में रखते हुए आज निवेश जरूरी है। इस दौरान जानसठ रोड ओवरब्रिज के समीप आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड की ब्रांच का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में उद्यमी अरुण खंडेलवाल, राजीव बालियान, पं. जयकुमार शर्मा, विपुल त्यागी, सौरभ पंडित, दीपक गर्ग, रविद्र चौधरी, कमल कुमार, अनुज कुमार, बीना शर्मा, अनुराधा वर्मा, रागिनी नारंग, ममता, रामपाल मांडी, राजेंद्र काटी, सुधीर भारतीय, हर्ष राठी, अशोक वर्मा, विपिन त्यागी, सुमित मलिक आदि मौजूद रहे।

--------------

समृद्धि की सनराइज कार्यक्रम में निवेश से जुड़ी अहम जानकारी मिली हैं। जिसका निश्चित ही भविष्य में लाभ मिलेगा।

- अरुण खंडेलवाल, उद्यमी

वर्तमान में पैसे का निवेश भविष्य की जरूरत बन गई है। सभी लोगों को प्लान बनाकर इस पर विचार रखना चाहिए।

- डॉ. दीपक कुमार गर्ग, शिक्षक

----

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड और दैनिक जागरण की ओर से कराई गए कार्यक्रम में बेहद अहम जानकारी मिली हैं।

- बीना शर्मा, समाजसेवी

-----

युवाओं को इस प्रकार के कार्यक्रमों से जुड़ना चाहिए, ताकि छोटी उम्र में आर्थिक रूप से मजबूत हो सके। सभी को मार्केट की जानकारी होनी चाहिए।

- सोनू पंडित, छात्र।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस