Move to Jagran APP

अंतवाड़ा को मिला अर्थ डे नेटवर्क स्टार विलेज अवार्ड

अंतवाड़ा गांव के बाशिंदों की मेहनत आखिरकार रंग ले आई। काली नदी को पुनर्जीवित करने पर विश्व पटल पर अंतवाड़ा गांव चमक गया। नदी को जिंदा करने में दिए गए सहयोग के लिए पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में विश्वभर में कार्य करने वाली अमेरिका की एनजीओ अर्थ डे नेटवर्क ने अंतवाड़ा को स्टार विलेज के अवार्ड से नवाजा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 12:24 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 12:24 AM (IST)
अंतवाड़ा को मिला अर्थ डे नेटवर्क स्टार विलेज अवार्ड

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। अंतवाड़ा गांव के बाशिंदों की मेहनत आखिरकार रंग ले आई। काली नदी को पुनर्जीवित करने पर विश्व पटल पर अंतवाड़ा गांव चमक गया। नदी को जिंदा करने में दिए गए सहयोग के लिए पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में विश्वभर में कार्य करने वाली अमेरिका की एनजीओ अर्थ डे नेटवर्क ने अंतवाड़ा को स्टार विलेज के अवार्ड से नवाजा।

loksabha election banner

अंतवाड़ा गांव से काली नदी का उद्गम हुआ था। खतौली से कन्नौज तक जाने वाली इस नदी की निर्मलता पर धीरे-धीरे ध्यान देना बंद कर दिया गया था। कुछ लोगों ने नदी के आसपास की जमीन पर कब्जा कर लिया। कूड़ा करकट डालने से इस नदी का अस्तित्व समाप्त हो गया था। नीर फाउंडेशन ने इसे पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया। इसके निदेशक रमन त्यागी ने ग्रामीणों को नदी के हर पहलू को समझाया। इसके बाद ग्रामीण इसे पुनर्जीवित करने में जुट गए और अवैध कब्जे भी हटा दिए। इसकी खुदाई शुरू की गई। आखिरकार नदी के उद्गम स्थल पर जलधारा फूट पड़ी। ग्रामीणों के इस योगदान को देखते हुए अर्थ डे नेटवर्क ने अंतवाड़ा गांव को स्टार विलेज का अवार्ड दिया। अंतवाड़ा नार्दर्न इंडिया का पहला गांव है, जिसे इस अवार्ड से अलंकृत किया गया। रविवार को गांव के प्राथमिक विद्यालय में युवा जागृति मंच, अंतवाड़ा द्वारा आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता व सम्मान समारोह में अर्थ डे नेटवर्क इंडिया के डायेक्टर अनिल अरोरा ने ग्राम प्रधान जितेन्द्र को उक्त अवार्ड दिया। अनिल ने कहा कि 195 देशों में उनकी संस्था कार्य कर रही है। व‌र्ल्ड अर्थ डे 22 अप्रैल-1970 में हमारी संस्था ने शुरू किया था। आज हम भारत में ग्रेट ग्लोबल क्लीनिंग अभियान चला रहे हैं। यहां हमने काली नदी को पुनर्जीवित करने में योगदान देखा। जनसहभागिता को देखते हुए संस्था ने स्टार विलेज देने का निर्णय लिया। उन्होंने लोगों से प्लास्टिक का उपयोग न करने और कपड़े के थैले का प्रयोग करने की अपील की।

ग्रामीणों में खुशी की लहर

अर्थ डे नेटवर्क द्वारा अंतवाड़ा को स्टार विलेज के अवार्ड से नवाजने पर ग्रामीणों की खुशी की लहर दौड़ गई। अधिवक्ता सोनी कुमार गुर्जर, राजवीर सिंह, सचिन कुमार ने खुशी का इजहार किया। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय पूरे गांव को जाता है। काली नदी ने पूरे गांव को सम्मान दिलाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.