Move to Jagran APP

राजनैतिक दबाव में पीडि़त पर भी दर्ज किया मुकदमा

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 09:14 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 09:14 PM (IST)
राजनैतिक दबाव में पीडि़त पर भी दर्ज किया मुकदमा

मुजफ्फरनगर :पुलिस-प्रशासन की कार्रवाई पर एक बार फिर राजनैतिक दबाव हावी रहा। चरथावल में हुई सांप्रदायिक भिड़ंत की घटना में पुलिस ने आरोपियों की तहरीर पर पीड़ित होटल मालिक पर भी मुकदमा दर्ज कर उसे आरोपी बना दिया। इस घटना के बाद जहां एक ओर खाकी कटघरे में है, वहीं दूसरी ओर एक संप्रदाय को लगातार बढ़ावा देने का आरोप झेल रही सपा सरकार पर भी सवालिया निशान लग गया है।

loksabha election banner

चरथावल क्षेत्र में रविवार दोपहर वाहनों की मामूली साइड लगने पर दो संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए थे। मारपीट हो गई, लेकिन घटनास्थल के पास ही मौजूद शगुन होटल के मालिक प्रवीण कुमार ने दोनों पक्षों में बीच बचाव करा दिया था।

इसके बाद संप्रदाय विशेष के दर्जन भर युवकों ने होटल में तोड़फोड़ और प्रवीण से मारपीट की। मौके पर पहुंची पुलिस ने दो आरोपी राशिद और फाजिल को गिरफ्तार किया था। घटना की जानकारी पर संप्रदाय विशेष के लोगों ने थाने पर हंगामा किया और आरोपियों को छुड़ाने के लिए दबाव बनाया जाने लगा।

पुलिस को मजबूरन दोनों आरोपियों की डाक्टरी करानी पड़ी। देर रात तक मामले में सत्ता पक्ष के कुछ नेताओं द्वारा दबाव बनाकर आरोपियों को छुड़ाने का प्रयास चलता रहा।

पूरे प्रकरण में राजनैतिक दबाव के कारण पुलिस ने वादी प्रवीण कुमार के खिलाफ भी आरोपियो की ओर से मुकदमा दर्ज कर लिया गया। आरोपी फाजिल की तहरीर पर पुलिस ने प्रवीण व सतपाल को नामजद करते हुए पांच अन्य अज्ञात को हमले का आरोपी बनाया है। ऐसे में सपा नेताओं की योजना काम कर गई और अब मामले में समझौते के लिए दूसरे पक्ष पर दबाव बनाने का काम शुरू हो गया है।

बीच का रास्ता अपना रही पुलिस

झगड़े में बीच बचाव कराने वाले होटल मालिक प्रवीण पर पुलिस ने जो मुकदमा दर्ज किया, उससे साफ है कि अधिकारी बीच के रास्ते पर चल रहे हैं। प्रवीण का कसूर बस इतना था कि उसने झगड़े में बीच बचाव कराया। प्रवीण को नहीं पता था कि पुलिस इस पूरे प्रकरण में उसे भी आरोपी बना देगी और जेल की हवा खानी पड़ेगी।

दोनों पक्षों पर एक जैसी धाराएं

पुलिस ने दोनों पक्षों पर जो मुकदमा दर्ज किया है, उसमें एक जैसी धाराएं लगाई गई है। गौर करने वाली बात है कि जिस समय पुलिस पहुंची, संप्रदाय विशेष के युवक होटल में तोड़फोड़ कर रहे थे। आरोपियों के पास से ही हॉकी-डंडे और छुरा बरामद किया गया था। इसके बावजूद दोनों पक्षों के खिलाफ एक जैसी धाराओं में मुकदमा दर्ज करना समझ से परे है।

प्रवीण की तहरीर पर दर्जन भर के खिलाफ मुकदमा

प्रवीण कुमार निवासी चरथावल की तहरीर पर पुलिस ने राशिद, उसके भाई फाजिल और 10 अन्य के खिलाफ मारपीट व हमले की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रवीण की तहरीर में साफ जिक्र है कि मारपीट सतपाल और राशिद के बीच हुई थी और उसने बीच बचाव किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.