Move to Jagran APP

इन बैंकों में सुरक्षित नहीं हैं आपके रुपये, जानिए क्या है वजह Moradabad News

बैंकों गार्ड से लेकर सीसीटीवी की सुविधा ही नहीं है। इसके अलावा बैंकों में अतिआवश्यक बर्गुलर सिस्टम ही नहीं है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:40 AM (IST)
इन बैंकों में सुरक्षित नहीं हैं आपके रुपये, जानिए क्या है वजह Moradabad News

मुरादाबाद (प्रांजुल श्रीवास्तव)। आप बड़े ही भरोसे से अपने लाखों रुपये बैंकों के हवाले करते हैं लेकिन, क्या आपको पता है कि जिले की 90 बैंक शाखाओं में आपकी मेहनत की कमाई महफूज नहीं है। इसका खुलासा जिला स्तरीय रिव्यू कमेटी की रिपोर्ट में हुआ है। जिसके आंकड़ें चौंका देने वाले हैं। इन शाखाओं में गार्ड से लेकर सीसीटीवी की सुविधा ही नहीं है। इसके अलावा बैंकों में अतिआवश्यक बर्गुलर सिस्टम ही नहीं है। जिससे कि पुलिस तक चोरी या डकैती की सूचना पहुंच सके।

loksabha election banner

पिछले महीने 13 तारीख को बैंकों की जिला स्तरीय रिव्यू कमेटी की बैठक बुलाई गई थी। इसमें शासन के निर्देश पर सभी बैंकों से सुरक्षा के इंतजाम के आंकड़े भी मांगे गए थे। रिव्यू कमेटी के आंकड़ों के अनुसार जिले में 89 बैंक शाखाएं ऐसी हैं जहां पर बैंकों की ओर से एक भी गार्ड की तैनाती नहीं की गई है। इसके अलावा 349 बैंक शाखाओं में 77 बैंक शाखाएं ऐसी हैं जहां सीसीटीवी की सुविधा ही नहीं दी गई है। जबकि रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश के अनुसार बैंकों में एहतियातन गार्ड व सीसीटीवी की सुविधा होनी चाहिए।

बर्गुलर सिस्टम ही नहीं

-बैंकों में बर्गुलर सिस्टम का होना बहुत जरूरी है। जिससे बैंक का कोई दरवाजा अगर अवैध तरीके से खोला जाए तो सायरन बज उठता है। इसके अलावा इसकी सूचना सीधे पुलिस कंट्रोल रूम तक भी पहुंच जाती है लेकिन, जिले में पांच बैकिंग शाखाएं ऐसी भी हैं जहां पर इस सिस्टम को लगाया ही नहीं गया है।

एटीएम की स्थिति और दयनीय

जिले में 37 बैंक शाखाएं हैं, जिनके 307 एटीएम हैं लेकिन, इनकी सुरक्षा के लिए बैंकों के इंतजाम नाकाफी हैं। रिव्यू कमेटी की रिपोर्ट में सामने आए आंकड़ों को देखें तो सिर्फ 283 एटीएम पर ही सीसीटीवी की सुविधा है, इसके अलावा 154 एटीएम ऐसे हैं जहां पर गार्ड की तैनाती ही नहीं की गई है।

-----------------

रिव्यू कमेटी में यह आंकड़े जिलाधिकारी के आदेश पर बैंकों से मांगे गए थे, जिससे कि सुरक्षा के इंतजाम चेक किए जा सकें। जिन बैंकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं, उन्हें व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

- सतीश कुमार गुप्ता, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.