मुरादाबाद : मेला गणेश चौथ, चन्दौसी के ग्राउंड में रस्साकसी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें दूर-दराज के युवाओं की टीम ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और दमखम दिखाया। रोमांचक मुकाबलों में काफी देर तक खींचतान मची। हालांकि प्रत्येक मुकाबले में एक टीम को हारना था और एक टीम जीतनी थी। मुकाबला देखने के लिए भीड़ लगी रही।

विजेता टीम को पुरस्कार से सम्मानित किया गया

कार्यक्रम संयोजक देवेश नाथ वाष्र्णेय ने बताया विजेता टीम को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रतियोगिता का शुभारंभ मेला संस्थापक डा. गिरिराज किशोर ने फीता काट कर किया। इस अवसर पर मेला सचिव कमलेश चौधरी, र¨वद्र कुमार रूपी, ललित किशोर, लाल मोहम्मद शास्त्री, मनोज कुमार मीनू, लाल मोहम्मद शास्त्री, इश्त्याक वेग, हाजी निमामुद्दीन, फहीमुद्दीन आदि थे।

एक शाम कान्हा के नाम में झूमे श्रद्धालु

मेला गणेश चौथ के मेला ग्राउंड में स्थित जीके सिल्वर स्टोन पब्लिक स्कूल के मंच पर मंगलवार की रात एक शाम कान्हा के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें श्री जी इवेन्ट्स सासनी, हाथरस के कलाकारों ने धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति से समां बांध दिया। एक के बाद एक प्रस्तुति देख श्रोता गण मंत्र मुग्ध हो गया। इस दौरान कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से बार-बार गूंजता रहा।

डीएम, एसपी ने किया शुभारंभ

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण ¨सह और पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने संयुक्त रुप से किया। गणेश वंदना और ब्रज वंदना के साथ विभिन्न स्वरुपों में सजे कलाकारों ने राधाकृष्ण नृत्य, दीप नृत्य, महारास, मयूर नृत्य, चरकुला नृत्य, जलरास आदि की प्रस्तुति से श्रोतागणों की वाहवाही लूटी। प्रतिभा देख श्रोतागण मंत्रमुग्ध हो गए।

फूलों की होली खेली गई

अंत में फूलों की होली खेली गई। इस दौरान श्रीराधाकृष्ण के जयकारे गूंजते रहे। जिससे माहौल भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर मेला संस्थापक डा. गिरिराज किशोर गुप्ता, मेला सचिव कमलेश चौधरी, र¨वद्र कुमार रूपी, ललित किशोर, मनोज कुमार मीनू, प्रभात कृष्णा, विनय सर्राफ, प्रजीत लालू, हरिगोपाल, सतेंद्र मामा आदि मौजूद रहे।

मणिखम लीला का मंचन देख भर आईं आंखें

मेला गणेश चौथ परिसर स्थित गजानन हाल में चल रही रासलीला में श्री कृ़ष्ण केशव लीला संस्थान मथुरा के कलाकारों ने मंगलवार को मणिखम लीला का मंचन कर कला का प्रदर्शन किया। मंचन देख श्रद्धालुओं की आखें भर आईं। इस दौरान भगवान श्री कृष्ण के जयकारे गूंजते रहे। भक्ति का माहौल बन गया।

माखन मिश्री चोरी करने का मंचन किया

कलाकारों ने मणिखम लीला में श्री कृष्ण और सखाओं द्वारा ब्रजगोपियों के घर से माखन मिश्री चोरी करने का मंचन किया। इसके बाद चंद्रवली कथा का मंचन किया गया। इस बीच राधाकृष्ण और गोपियों के स्वरूप में सजे कलाकारों ने नृत्य कर सभी को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। ओमप्रकाश, गोपाल पाण्डेय, आनंद कुमार, लखन कुमार, अमृत कुमार, सोनू कुमार, अर्जुन कुमार ने किरदार निभाए।

Posted By: Jagran