मुरादाबाद : मध्य बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में रेलवे लाइनों और स्टेशनों के डूबे होने से गुवाहाटी की ओर आने और जाने वाली ट्रेनों का संचालन बंद है। पानी कम न होने पर उत्तर रेलवे मुख्यालय ने 27 अगस्त तक गुवाहाटी और कटिहार की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। इससे मुरादाबाद से होकर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें नहीं चलेंगी।

एक सप्ताह से अधिक समय से मध्य बिहार के कटिहार, किशनगंज और पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार रेलवे स्टेशन और लाइन पानी में डूबे हुए हैं। इन जगहों पर रेलवे लाइन के नीचे की मिट्टी भी बह गई है। लाइनें हवा में झूल रहीं हैं। पानी कम न होने से रेल लाइन की मरम्मत भी नहीं हो पा रही है। लिहाजा गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुड़ी, किशनगंज कटिहार से चलने वाली ट्रेनों को 18 अगस्त तक निरस्त कर दिया गया था। हालत में सुधार न होते देख रेलवे बोर्ड के आदेश पर उत्तर रेलवे मुख्यालय ने उक्त मार्ग पर 27 अगस्त तक ट्रेनों संचालन बंद कर दिया है। इसकी वजह से मुरादाबाद होकर जाने वाली और नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली न्यू जलपाई गुडी के बीच चलने वाली सुपरफास्ट, आनंद विहार-कामाख्या के बीच चलने वाली एक्सप्रेस, अमृतसर-डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली एक्सप्रेस, कामाख्या-कटाराके बीच चलने वाली एक्सप्रेस, जम्मूतवी-गुवाहटी के बीच चलने वाली लोहित एक्सप्रेस, चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया गया है। हालत में सुधार होने और रेल लाइन की मरम्मत के बाद ही रेल प्रशासन ट्रेन संचालन पर विचार करेगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि बाढ़ के कारण ट्रेनों को निरस्त करने की सूचना सभी मंडल रेल प्रशासन को भेज दी गई है। एसएमएस द्वारा यात्रियों को ट्रेनों के निरस्त होने की सूचना दी जा रही है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस