जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। UP Weather News : सावन माह में इस बार उत्तर प्रदेश में सामान्य से कम बारिश (Rain) देखने को मिली है। बारिश के इंतजार में बैठे लोगों को कड़ी धूप और उमस का सामना करना पड़ा रहा था। अब सावन माह खत्म होने को है और रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्योहार भी आ गया है। मौसम विभाग की मानें तो रक्षाबंधन के दिन मौसम बदलेगा।

Rakshabandhan के दिन बारिश के आसार

यूपी के कई क्षेत्रों समेत मुरादाबाद शहर में रक्षाबंधन के दिन से बारिश के आसार हैं। वैसे पिछले सप्ताह तीन दिन हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली। लेकिन, सोमवार से फिर तेज धूप ने उमस बढ़ा दी। तेज धूप होने से तापमान में भी काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि, इस बीच बादलों की आवाजाही जारी है।

मुरादाबाद में धूप के साथ बूंदाबांदी

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को मुरादाबाद में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। बादल छाए हुए हैं जिससे दिन में बूंदाबांदी की संभावना है। शुक्रवार को भी धूप निकलेगी। बीच-बीच में आंशिक बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी हो सकती है।

इन जिलों में तेज बारिश के आसार

मौसम विज्ञानियों की मानें तो 10 अगस्त तक यूपी में दिन का तापमान बढ़ा है। पश्चिम यूपी के जिलों में दो तीन दिन हल्की बारिश हुई है, लेकिन इससे तापमान में कोई खास अंतर देखने को नहीं मिला है। 11 अगस्त यानी गुरुवार से यूपी के मुरादाबाद जिले समेत चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशाम्बी, बांदा, मीरजापुर समेत हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, मऊ और आज़मगढ़ में मानसून फिर दस्तक दे सकता है। जोरदार बारिश की संभावना है।

हालांकि धूप भी खिली रहने का अनुमान है। यानी कुछ देर बारिश के बाद धूप लोगों को परेशान कर सकती है। इसके अलावा वाराणसी, मीरजापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही में गरज चमक व आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से जारी की गई है।

Edited By: Samanvay Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट