मुरादाबाद : किसानों के लिए बेहद राहत भरी खबर है। अब उन्हें धान की फसल से सात गुना मुनाफा मिलेगा। इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी।

बजट में केंद्र सरकार की खेती में लागत मूल्य पर 50 फीसद लाभ की घोषणा किसानों के लिए क्रांतिकारी साबित होगी। धान की फसल उन्हें सबसे अधिक सात गुना मुनाफा कराएगी। वहीं रबी और दलहनी फसलें भी उनकी झोली भरने में कमतर नहीं साबित होंगी। इसके चलते खेती से मुंह मोड़ चुके किसान एक बार फिर खेतों में नजर आएंगे।

वर्ष 1991 में आर्थिक उदारवाद की नीतियां लागू होने के बाद खेती किसानों के लिए घाटे का सौदा बन गई थी। यही वजह है कि पहले जहां 71 फीसद देश की आबादी खेती पर निर्भर थी वहीं मौजूदा समय में यह आंकड़ा घटकर 48 फीसद पर सिमट गया है। खेती में लगातार घाटे के चलते जहां बड़ी तादाद में किसान मजदूरी करने को मजबूर हो गए वहीं कर्ज में फंसकर हजारों किसानों ने मौत को गले लगा लिया। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने घोषणापत्र में किसानों के लिए फसल की लागत पर 50 फीसद मुनाफा देने की घोषणा की थी।

सरकार बनने के बाद हाल ही में लोकसभा में पारित बजट में मोदी सरकार ने अपनी घोषणा के अनुरूप फसलों की उत्पादन लागत पर 50 फीसद मुनाफा देने का एलान भी कर दिया है। इसके क्रियान्वयन की अब रूपरेखा तैयार की जा रही है। इस घोषणा के बाद किसान पहले के मुकाबले प्रति कुंतल फसल पर कई गुना मुनाफा कमाएगा। सबसे बड़ा अंतर धान की फसल पर आएगा। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिश पर कृषि मंत्रालय ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में धान की उत्पादन लागत 1484 रुपये प्रति कुंतल तय करते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1590 रुपये प्रति कुंतल घोषित किया है। इस हिसाब से किसानों को एक कुंतल धान पर 106 रुपये मुनाफा मिल रहा था। मगर लागत मूल्य पर पचास फीसद अधिक मिलने के बाद किसानों को एक कुंतल धान की कीमत 2226 रुपये मिलेगी। मतलब अब किसान एक कुंतल धान पर 742 रुपये कमाएगा। यानी कि केंद्र सरकार की घोषणा के बाद किसान एक कुंतल धान पर पहले के मुकाबले सात गुना मुनाफा कमाएगा।

खरीफ की तरह ही रबी व दलहनी फसलें भी किसानों के लिए अब लाभदायक साबित होंगी। किसानों का मानना है कि सरकार की इस घोषणा के क्रियान्वयन के बाद मजदूरी करने वाले किसान एक बार फिर खेतों में नजर आएंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस