मुरादाबाद : प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री गुलाब देवी के साथ चारों धर्मों के प्रतिनिधियों ने फीता काट कर उत्तर भारत के प्रसिद्ध चन्दौसी के मेला गणेश चौथ का आगाज किया। इस दौरान बौद्ध धर्म के प्रतिनिधि की भी भागीदारी रही। गाजे बाजे के साथ गणेश बाबा का फूलडोल का जुलूस निकाला गया। मेला ग्राउंड स्थित गणेश स्तंभ पर गणेश प्रतिमा स्थापित की गई।

गणेश मंदिर के निकट स्थित मेला गेट का पूजन

गणेश मेला परिषद के तत्वावधान में मेला गणेश चौथ का भव्य शुभारंभ हुआ। सबसे पहले गणेश मंदिर के निकट स्थित मेला गेट का पूजन किया गया। अतिथि के तौर पर आए उप जिलाधिकारी महेश प्रसाद दीक्षित और पुलिस क्षेत्राधिकारी गमलेश्वर विल्टोरिया ने पूजन किया। पंडित भूदेव शंखधार और गणेश मंदिर के पुजारी ने संयुक्त रुप से वेद मंत्रोच्चारण के साथ पूजन संपन्न कराया। तदोपरांत अतिथियों ने फीता काटा और सफेद कबूतर छोड़ कर शुभारंभ किया। इस दौरान रंग बिरंगी आतिशबाजी छोड़ी गई।

गणेश बाबा का फूलडोल का जुलूस निकाला

इसके बाद मंदिर परिसर से गणेश बाबा का फूलडोल का जुलूस निकाला गया। फूलडोल में गाजे बाजे के साथ लोग भजन कीर्तन करते हुए चल रहे थे। फूलडोल मेला मार्ग से होता हुआ मेला परिसर पहुंचा। जहां पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की मूर्ति के समक्ष स्थित मेला गेट पर राज्य मंत्री गुलाब देवी और चारों धर्मों के प्रतिनिधियों ने फीता काट कर मेला का विधिवत उद्घाटन किया गया। ¨हदू धर्म से पंडित मेवाराम शर्मा, मुस्लिम धर्म से इमाम हाजी अबरार, सिख धर्म से ज्ञानी गुरजीत ¨सह, ईसाई धर्म से पादरी आशुतोष सेमुअल के अलावा बौद्ध धर्म से कुंदनलाल भारती शामिल थे।

मेला परिसर स्थित गणेश स्तंभ पर गणेश प्रतिमा की स्थापित

मेला परिसर में स्थित गणेश स्तंभ पर फूलडोल की गणेश प्रतिमा को स्थापित किया गया। ये प्रतिमा अनंत चतुदर्शी को गंगा तट पर विसर्जित की जाएगी। इसके बाद मेला को जनता जनार्दन के लिए खोल दिया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम से बच्चों ने मन मोहा

मेला गणेश चौथ के उद्घाटन से पूर्व गणेश मंदिर पर स्थापित मंच पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभा का प्रदर्शन कर उपस्थितों का मनमोह लिया। सबसे पहले चन्दौसी इंटर कालेज के छात्रों ने स्वागत गान गाया। जीके सिल्वर स्टोन पब्लिक स्कूल के बच्चों ने गणेश वंदना की। इसी क्रम में ग्लोबल हैरीटेज पब्लिक स्कूल के बच्चों ने लोकगीत पर नृत्य प्रस्तुत कर मनमोह लिया। सत्यम एकेडमी के बच्चों ने फिल्मी गीतों पर नृत्य कर तालियां बटोरीं। चन्दौसी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने देश भक्ति गीत सुना कर श्रोताओं के दिलों में देश भक्ति का जज्बा पैदा कर दिया।

गणेश चतुर्थी का सार्वजनिक अवकाश 13 को

प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक/बीएसए वीरेंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण ¨सह के आदेश के अनुपालन में 13 सितम्बर, 18 को गणेश चतुर्थी का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इसके अंतर्गत जनपद में संचालित समस्त राजकीय, सहायता प्राप्त, माध्यमिक, वित्तविहीन, सीबीएसई, आइसीएसई विद्यालयों में अवकाश रहेगा।

चारों धर्मों के लोग मिल जुल कर करते हैं मेला में भागीदारी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध चन्दौसी का मेला गणेश चौथ सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है। मेला में चारों धर्मों के लोग बढ़चढ़ कर भागीदारी करते हैं और देश वासियों को सांप्रदायिक एकता का संदेश देते हैं।

Posted By: Jagran