Move to Jagran APP

वाहनों की लाइट पड़ते ही चमकेंगे साइकिल सवार

मुरादाबाद : अब रात में चलने वाले साइकिल सवारों के लिए अलग ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। खा

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Mar 2018 10:54 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 10:54 PM (IST)
वाहनों की लाइट पड़ते ही चमकेंगे साइकिल सवार
वाहनों की लाइट पड़ते ही चमकेंगे साइकिल सवार

मुरादाबाद : अब रात में चलने वाले साइकिल सवारों के लिए अलग ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। खास बात ये है कि वाहनों की लाइट पड़ते ही साइकिल सवारों के कपड़े चमक उठेंगे। इससे वाहन चालक साइकिल सवारों को आसानी से देख सकेंगे। इससे हादसे की संभावना भी काफी कम रहेगी। परिवहन विभाग इसके लिए साइकिल सवारों को जागरूक करेगा।

loksabha election banner

सरकार हादसों को रोकने के लिए प्रयासरत

सरकार सड़क हादसों को रोकने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है। मोटर साइकिल, कार, बस, ट्रक हादसों को रोकने के लिए लगातार वाहनों की चेकिंग की जा रही है। सीट बेल्ट न लगाने और हेलमेट न पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। इसी कड़ी में रात में चलने वाले साइकिल सवारों को बचाने का प्रयास भी किया जा रहा है। इनके लिए ड्रेस कोड बनाया गया है। रात में साइकिल सवारों को सफेद शर्ट या रिफ्लेक्टर लगा हुआ ड्रेस पहनना होगा। वाहनों की लाइट पड़ने पर इस तरह के कपड़े चमकने लगेंगे। इससे वाहन चालकों को देखने में आसानी होगी।

शासन से मिला आदेश

शासन से आदेश मिलने के बाद परिवहन विभाग के अधिकारियों ने साइकिल सवारों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। मेरठ से आए एनजीओ के सदस्यों द्वारा स्कूलों में बच्चों को और फैक्ट्री में मजदूरों को फिल्म दिखाकर सुरक्षित सफर के लिए जागरूक किया जा रहा है।

साइकिल सवारों को दी जा रही जानकारी

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अम्बरीश कुमार ने बताया कि सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत साइकिल सवारों को ड्रेस कोड की जानकारी दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.