Move to Jagran APP

खतरे के और पास पहुंची रामगंगा

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद: रामगंगा के तेवर और भी सख्त हो गए हैं। मंगलवार सुबह पानी खतरे क

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Sep 2017 02:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2017 02:30 AM (IST)
खतरे के और पास पहुंची रामगंगा
खतरे के और पास पहुंची रामगंगा

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद:

loksabha election banner

रामगंगा के तेवर और भी सख्त हो गए हैं। मंगलवार सुबह पानी खतरे के निशान से दस सेमी. ऊपर तक पहुंच गया। दोपहर बाद खतरे के निशान पर आकर रुक गया। शाम चार बजे तक रामगंगा स्थिर रही। इसके बाद छह बजे नदी का पानी खतरे के निशान से दो सेमी. नीचे पहुंच गया। जो रात तक छह सेमी हो गया। सोमवार को जलस्तर 190.40 था। जबकि मंगलवार रात आठ बजे यह 190.54 दर्ज किया गया। जो कल के मुकाबले 14 सेमी अधिक है।

मंगलवार को जलस्तर बढ़ने से रायाभूड़ के पास बनाया गया डोला टूट गया और गोपालपुर में बाढ़ के पानी ने जूनियर हाईस्कूल भवन का कटान शुरू कर दिया। जलस्तर बढ़ने से दर्जनों गांवों की उड़द, मूंग, धान, बजरा की फसलें नष्ट हो गई। जबकि गन्ने की फसल को भी किसान नुकसान पहुंचने का दावा कर रहे हैं। दर्जनों गांवों में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों ने भी गांव में पहरा लगाना शुरू कर दिया है। मुस्तफापुर, गौहरपुर सुल्तानपुर, अबु बकरपुर, घोसीपुरा, मूलावान, गक्खरपुर, रसूलुपर नगला खेम, ताजपुर, हृदयनाजरपुर, सैफपुर पल्ला, सुल्तानपुर पट्टी, बीरपुरबरियार, बिकनपुर समेत दर्जनों गांवों के जंगलों में पानी भरने से फसलों को भारी नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। हृदयपुर के जेके यादव, सिहाली खद्दर के मुहम्मद रिजवान, गक्खरपुर के कल्लू के मुताबिक बाढ़ के पानी से सभी फसलें प्रभावित हुई हैं।

.......................

रायाभूड़ गांव का संपर्क टूटा

रामगंगा के पानी से रायाभूड़ के पूरब में बनाए गए डोले का कटान शुरू हो गया है। जिससे बाढ़ का पानी गांव में घुसने लगा है। नेक सिंह व किरनपाल के मुताबिक पानी भरने से गांव का संपर्क मुख्य मार्ग से टूट गया है। चारों ओर पानी भरने से गांव टापू बन गया है। हृदयनाजरपुर में भी पानी घुसना शुरू हो गया है।

...................

गोपालपुर में भी कटान

बाढ़ का पानी आबादी में घुसने के साथ ही जूनियर हाईस्कूल भवन से टकराने लगा है। ग्रामीणों ने बिल्डिंग का कटान शुरू होने का दावा भी किया है। ग्रामीणों के मुताबिक अगर यही स्थिति रही तो रात में एक दो कमरे बाढ़ की भेंट चढ़ सकते हैं। ....................

फ्लड फाइटिंग

बाढ़ खंड के अधिकारियों ने रायाभूड़ को कटान से बचाने के लिए फ्लड फाइटिंग का काम शुरू करा दिया है। मिट्टी को कट्टों में भर कर धार रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

...................

मुस्तफापुर से टकराया पानी

काजीपुरा तटबंध किनारे बसा गांव मुस्तफापुर से रामगंगा का पानी टकराने से ग्रामीणों में दहशत है। उन्होंने पूरी रात तटबंध पर पहरा दिया और पानी के उतार-चढ़ाव पर नजर रखी। महमूद, मलुआ, निजात अली, सिद्दीक, सुलेमान, पप्पू ने बताया कि नदी का पानी अभी कम नहीं हुआ है।

......................

मौजूदा स्थिति-

नदी पानी खतरा

रामगंगा 190.54 मी. 190.60 मी.

हरिद्वार बैराज- 34194 क्यूसेक

बिजनौर बैराज- 55863 ,,

नरौरा बैराज- 91153 ,,

कोसी बैराज- 3572 ,,

लालपुर वीयर- 17602 क्यूसेक

.......................

रामगंगा में बरसात का पानी आ रहा है। बुधवार की सुबह तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। कटान वाले स्थान पर मरम्मत शुरू करा दी गई है।

-एसएस यादव, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.