Move to Jagran APP

प्रीति की प्रीत से जगमग फत्तेहपुर गाव

मुरादाबाद : लड़की को लक्ष्मी का रूप माना गया है। कहते हैं, शादी के बाद लड़की के कदम जिस घर

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 07 May 2018 07:10 AM (IST)
प्रीति की प्रीत से जगमग फत्तेहपुर गाव
प्रीति की प्रीत से जगमग फत्तेहपुर गाव

मुरादाबाद : लड़की को लक्ष्मी का रूप माना गया है। कहते हैं, शादी के बाद लड़की के कदम जिस घर में पड़ते हैं वहा के भाग्य खुल जाते हैं। अमरोहा जनपद के फत्तेहपुर बाटूपुरा गाव में भी ऐसा ही कुछ हुआ। सत्तर साल से इस गाव में बिजली ही नहीं थी, लेकिन शादी के बाद प्रीति ने जब गाव में कदम रखा और पता चला कि जिस घर में वह जा रही है, वहा अंधेरे के सिवाय कुछ नहीं है तो उसने गाव को रोशन करने का बीड़ा उठाया। डबल एमए पास प्रीति की मुहिम रंग लाई और आज पूरा गाव रोशनी से जगमगा रहा है।

loksabha election banner

पति भी हैं डबल एमए

प्रीति के पति राहुल भी डबल एमए हैं और एक निजी कंपनी में मैनेजर हैं। प्रीति की इस मुहिम में पति राहुल ने भी सहयोग दिया। गाव के अपने युवा साथियों को इसमें जोड़ा और बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों से इस संबंध में बात करना शुरू की। वर्ष 2014 में उठाए गए इस कदम पर अधिकारियों से खास मदद नहीं मिली। फिर 2017 में प्रदेश की सरकार बदली। तब प्रीति की अगुवाई में युवाओं की टोली ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चौखट पर दस्तक दी। अक्टूबर से गाव में काम शुरू हो गया। गाव के मुख्य मार्ग से अंदर तक 125 बिजली पोल खिंचे, उन पर लाइन ड्क्षखची और दो ट्रासफार्मर लग गए। वर्तमान में गाव में 70 बिजली के कनेक्शन हैं। चार हजार की आबादी वाले इस गाव में 350 परिवार रहते हैं। बाकी घरों में कनेक्शन के प्रयास किए जा रहे हैं।

गाव की सड़क के लिए स्वीकृत कराया बजट

शिक्षित युवाओं की इस टोली ने गाव की मुख्य सड़क के निर्माण के लिए भी 1.96 करोड़ का बजट स्वीकृत करा लिया। राष्ट्रीय राजमार्ग से दो किमी अंदर बसे इस गाव में ख्यालीपुर से साढ़े तीन किलोमीटर की सड़क के निर्माण का कार्य शुरू हो गया। गाव की बदहाल सड़क के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, क्षेत्रीय सासद कंवर ड्क्षसह तंवर, कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान, विधायक महेंद्र ड्क्षसह खडग़वंशी, डीएम व कमिश्नर सहित लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों को जन सुनवाई पोर्टल के माध्यम से 52 बार शिकायतें की। तब जाकर स्वीकृति मिली। टोली ने गाव की सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त करवा दी।

युवा टोली में शामिल लोग

युवा राहुल सैन, उसकी पत्‍‌नी प्रीति, राहुल के भाई मोहित सैन, प्रधान कुलदीप के साथ हरिओम खडग़वंशी और राधेचरण टीम में शामिल हैं। इसमें राहुल और प्रीति डबल एमए, तो मोहित व राधेचरण एमएससी हैं।

सोशल मीडिया को बनाया हथियार

शिक्षित युवाओं की टोली ने सोशल मीडिया को हथियार बनाकर गाव की समस्याओं को उठाया। बिजली और सड़क समेत गाव की अन्य समस्याओं को ये फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर पर अपलोड करते हैं और जनप्रतिधियों के साथ अधिकारियों को टैग करते हैं।

पूरा श्रेय प्रीति की टीम को

आज पूरा गाव बिजली से जगमग है तो उसका श्रेय गाव की प्रीति और उसकी टीम को जाता है। आजादी के बाद से इस गाव में बिजली नहीं मिली थी। बिजली यहा के लोगों के लिए एक सपना बन चुका था, लेकिन जब इन युवाओं ने प्रयास किया तो मेहनत रंग लाई।

- ओमवती देवी, ग्राम प्रधान, फतेहपुर बाटूपुरा।

पहले गाव में नहीं थी बिजली

गाव फतेहपुर बाटूपुरा में बिजली नहीं थी, लेकिन पाच माह पूर्व इस गाव में पूरी तरह विद्युतीकरण का कार्य हो गया है। गाव के मुख्य मार्ग से लेकर अंदर गाव तक बिजली पोल व ट्रासफार्मर लग गए हैं। निर्धारित शेडयूल से बिजली दी जाती है। हालाकि इस गाव में अभी कनेक्शन कम है, लेकिन उन्हें बढ़ाने के लिए विभाग प्रयासरत है।

- गजेंद्र सिंह, जेई, बिजली विभाग, गजरौला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.