Move to Jagran APP

महानगर को स्वच्छ बनाने का लिया संकल्प

मुरादाबाद : स्मार्ट सिटी को लेकर दैनिक जागरण की नागरिक पंचायत में लोगों की भीड़ जुट रह

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 02:26 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 02:26 AM (IST)
महानगर को स्वच्छ बनाने का लिया संकल्प
महानगर को स्वच्छ बनाने का लिया संकल्प

मुरादाबाद : स्मार्ट सिटी को लेकर दैनिक जागरण की नागरिक पंचायत में लोगों की भीड़ जुट रही है। शुक्रवार को नगर निगम के वार्ड तीन में खुशहालपुर में जागरण की टीम पहुंची तो वहां पहले से ही वार्ड के लोग मौजूद थे, यहां स्मार्ट सिटी के लिए संकल्प लेने के साथ ही दूसरों को नसीहत भी दी जा रही थी। आलम ये था कि सेवानिवृत्त दारोगा केपी सिंह सरल ने एक कविता के माध्यम से जागरण के अभियान की सराहना की।

loksabha election banner

जागरण की जगह-जगह लगती है पंचायत।

इसके अथक प्रयास से सुधर रहे हैं हाल।

कभी प्रदूषण की बात ले, कभी सफाई का काम।

शहर, समाज का विकास, सेवा है निष्काम।

जागरण के मुरीद हम, मुरीद सारा शहर।

फिर भी कुछ जन फिजा में, घोल रहे हैं जहर।

लोक अदालत जागरण, सुने समस्या आज।

इस अनूठी पहल से, हुआ मुदित समाज।

इस दौरान वार्ड के लोगों ने समस्याओं के निस्तारण पर जोर दिया। उनका कहना था कि हमारे वार्ड में सुविधाएं होंगी तो हम सड़क पर कचरा फैलने नहीं देंगे। संचालन सुधांशु कौशिक ने किया।

----

वर्जन कोट :::

स्मार्ट सिटी की सूची में हमारे शहर का नाम शामिल हुआ है। इसका मतलब है कि हम सभी को जागरूक होने के साथ दूसरों को भी सफाई के प्रति प्रेरित करना है। जिस तरह हम अपने घर की सफाई रखते हैं, ठीक उसी तरह गली-मुहल्ले की भी सफाई रखनी होगी।

द्रोपा देवी, पार्षद

--

शहर को स्मार्ट बनाना नगर निगम के साथ सभी वार्डो के लोगों की भी जिम्मेदारी है। हमें अपनी सोच बदलने की जरूरत है। नगर निगम के हिस्से का जो काम है वो तो करेगा ही, हमें भी आगे बढ़कर अच्छे नागरिक का किरदार पेश करना है। छोटी-छोटी आदतों में सुधार कर हम अपने क्षेत्र में बेहतरीन मिसाल पेश कर सकते हैं।

जेपी सिंह, जोनल स्वास्थ्य अधिकारी

--

बिजली से संबंधित जितनी भी समस्याएं हैं, उन्हें दूर कराने के लिए सरकार ने योजनाएं शुरू की है। इसके तहत सभी वार्डो में बिजली व्यवस्थाओं में सुधार किया जा रहा है। ट्रांसफार्मर के पास कचरे का ढेर न लगाएं। इससे आग लगने का खतरा अधिक रहता है। एक-दूसरे के मकान के पास कचरा न डालें।

ओपी वर्मा, अवर अभियंता, आवास विकास

--

शहर के प्रमुख मार्ग के साथ अंदरुनी क्षेत्रों के विकास के लिए तो नगर निगम ने प्लान बनाया ही है, लेकिन सफाई का ध्यान हम सभी को करना है। प्लास्टिक की थैली बैग में नहीं डालनी है। ऐसा कोई काम नहीं करना है, जिससे नाले-नालियां चोक हो जाएं। घर के आगे पौधे जरूर रोपित करें।

शक्ति शर्मा,

--

वार्ड तीन में विकास की बहुत जरूरत है। नगर निगम ने वार्डो का विस्तार करते समय प्लान में शामिल तो किया होगा। हमें अपनी शिकायतें नगर निगम कार्यालय तक पहुंचानी है। इसके अलावा पास-पड़ोस के बच्चों को भी ये बताना होगा कि वे कचरा नालियों में नहीं बल्कि नगर निगम के कूड़ेदान में ही डालें।

हरीश बोरा,

--

खुशहालपुर समेत कई क्षेत्रों में बिजली के तारों की समस्या है। इसकी वजह से बहुत परेशानी हो रही है। नागरिक पंचायत में आए बिजली अधिकारियों ने भी भरोसा दिलाया है कि वे जल्द ही समस्याओं का निस्तारण कराएंगे। इसलिए हमें सिर्फ स्वच्छता पर ही ध्यान देना है।

केपी सिंह,

--

हमारी गलतियों से मुरादाबाद का प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में हम शहर को स्मार्ट कैसे कह सकते हैं। शहर को स्मार्ट बनाने के लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। हरियाली के लिए काम करना होगा। सभी अपने घर के बाहर और पार्को में प्रदूषण कम करने वाले पौधे रोपित करें।

गिरीश शर्मा,

--

शहर में जाम की समस्या को लेकर हम शिकायत करते रहते हैं। इसके जिम्मेदार हम खुद भी हैं। शहर को जाम से मुक्त करने के लिए हम सभी को यातायात के नियमों का पालन करना होगा। सड़क पर जो भी नियमों की अवहेलना करें उसे टोक दें। हम सभी के जागरूक होने से ही बात बनेगी।

दीपांकर प्रियदर्शी,

--

बेशक हम लोग नगर निगम को टैक्स देते हैं। हमारी समस्याओं को दूर करने का काम भी नगर निगम का ही है। इसलिए हमें नगर निगम कार्यालय तक अपनी शिकायतें पहुंचानी होगी। इसके बाद लगातार अधिकारियों से संपर्क करना होगा। ये भी संकल्प लेना होगा कि नालियों में कूड़ा नहीं डालेंगे।

हरीश यादव,

--

शहर स्मार्ट बनेगा, इससे बड़ी खुशी की बात और कुछ नहीं है, लेकिन हमें छोटी-छोटी कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। सड़क पर जिसे कचरा डालते हुए देखें फौरन उसे टोक दें। इसके बाद भी अगर वह नहीं मानता है तो फिर मुहल्ले के अन्य लोगों को भी बुला लें। इसके बाद वह इंसान दोबारा कचरा फेंकने से पहले सोचेगा।

हरिओम सैनी,

--

जगह-जगह कचरा फैलने की वजह से दिक्कत होती है। वार्ड की जिम्मेदारी यहां रहने वाले हर नागरिक की है। सरकारी काम के लिए आप पार्षद या फिर नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क करें, लेकिन सड़क पर कचरा फैलाने वालों की लिखित शिकायत करने से ही बात बनेगी।

महेश सैनी,

--

अक्सर बच्चे कुछ भी खाने के बाद इसके रैपर सड़क पर फेंक देते हैं। बच्चों की ऐसी आदतों को सुधारने के लिए हमें उन्हें बार-बार टोकना होगा, जिससे उनकी आदत बदल जाए। हमारी इन छोटी बातों से घर, गली और मुहल्ले में सफाई होगी तो आने वाले लोगों को भी अच्छा लगेगा।

मनोज कुमार

--

वार्ड तीन की प्रमुख समस्याएं

खुशहालपुर बैंक कालोनी पूरब साइड, गोल्ड तिरुपति के पास तीनों गलियां नहीं बनी हैं। बिजली के खंभे नहीं हैं। जलरभराव भी रहता है। मिलन विहार गली नंबर चार-बी में सफाई नहीं होती है। कचरा सड़क पर फैला रहता है। तीस मीटर की रोड खराब है। बैंक कालोनी की सड़क टूट गई है। सीवर लाइन भी नहीं है। तिगरी गांव के सामने बैंक कालोनी में बिजली के खंभे न होने से लोगों को दुश्वारी का सामना करना पड़ता है। सिंह प्रापर्टी कार्यालय की गली और इसके बाद वाली गली खराब पड़ी है। खुशहालपुर बैंक कालोनी में पानी की पाइप लाइन नहीं है। इसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बैंक कालोनी में जलभराव भी रहता है।

ये हैं प्रमुख सुझाव

- कचरा सड़कों पर न डालें

- कूड़ेदान में ही कचरा डालें

- सफाई का ध्यान रखें

- कालोनी की लाइट व्यवस्था ठीक हो

- पीने का पानी शुद्ध हो

- हर घर के आगे पौधे लगाएं

- नाले-नालियों की सफाई हो

- सड़कों के गड्ढे ठीक कराएं।

आज वार्ड आठ में चलेगा अभियान

शनिवार को अर्धनारीश्वर मंदिर के पास वार्ड आठ में सुबह नौ बजे सफाई अभियान चलेगा। इसके अलावा दोपहर 12 बजे नागरिक पंचायत होगी, इसमें नगर निगम और बिजली विभाग के अधिकारी लोगों की शिकायतें सुनेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.