Move to Jagran APP

पुलिस के तारणहार, अस्सी के रामअवतार

मुरादाबाद : अस्सी वर्षीय राम अवतार गुप्ता उन लोगों के लिए नजीर हैं, जो व्यवस्था में खामी बता क

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 02:37 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 02:37 AM (IST)
पुलिस के तारणहार, अस्सी के रामअवतार
पुलिस के तारणहार, अस्सी के रामअवतार

मुरादाबाद : अस्सी वर्षीय राम अवतार गुप्ता उन लोगों के लिए नजीर हैं, जो व्यवस्था में खामी बता कर अपने सामाजिक और नैतिक दायित्वों से मुंह मोड़ लेते हैं। जाम से त्रस्त मुरादाबाद में राम अवतार किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वयोवृद्ध व्यवसायी का पीतल नगरी की तंग गलियों से गहरा नाता है। जाम में लगने के बाद जब भी उन्हें पुकारा जाता है, वह दौड़े चले आते हैं। उन्होंने न सिर्फ जाम खुलवाया, बल्कि ट्रैफिक नियम आत्मसात करने की नसीहत भी लोगों को दी। यही वजह है कि पुलिस महकमे में भी उनका मान है। उन्हें ट्रैफिक एसपी का उप नाम भी दे दिया।

loksabha election banner

शहर के रामगंगा विहार निवासी राम अवतार बुजुर्ग जरूर हैं लेकिन समाज सेवा के उनके जज्बे में आज भी कोई कमी नहीं। राम अवतार बताते हैं कि उनका घी का कारोबार है। करीब 40 साल पहले मौत के मुंह से निकलने के बाद उन्होंने समाज सेवा का संकल्प लिया था। मुरादाबाद के व्यस्ततम व भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र को जाम से उबारने का प्रण लिया। बुध बाजार, कटरानाज, चौमुखा पुल, गंज बाजार, वर्तन बाजार, मानपुर, जीएमडी रोड, रेती मुहल्ला मुरादाबाद की पुरानी बस्ती में जाम से निपटने में पुलिस के भी पसीने छूटते हैं। जंग में रामअवतार भी शामिल हुए। सात से आठ वालेंटियर बनाकर भीड़ को सही राह दिखाने की शुरुआत हुई। ट्रैफिक नियमों पर बुकलेट छाप कर लोगों को बांटने का काम शुरू किया। परिजनों ने भी बढ़चढ़ कर सहयोग किया। मुरादाबाद की रग रग से वाकिफ रामअवतार ने जब-जब जाम समाप्त करने की कार्य योजनाएं बनाई। इस पर मुहर लगाने में महकमे ने देर नहीं की। रामअवतार मुरादाबाद पुलिस की जरूरत बन गए। उपयोगिता के मद्देनजर महकमे के उच्चाधिकारियों ने कई बार उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। रामअवतार का बेटा और पोता भी जब कहीं मौका मिलता है, जाम के खिलाफ कमर कस लेते हैं।

----------------

रूट डायवर्जन के देते हैं सुझाव

पुलिस की मानें तो रामअवतार मुरादाबाद में कोतवाली क्षेत्र की हर गली से भली भांति वाकिफ हैं। ऐसे में रूट डायवर्जन में उनके सुझाव महत्वपूर्ण होते हैं। सुझाव अपनाकर पुलिस जाम से जल्द निजात पाती है। इतना ही नहीं कांवर व गंगा दशहरा के अवसर पर आयोजित मेले में भी रामअवतार व इनके वालेंटियर पुलिस की मदद करते रहे हैं।

----------------

समाज सेवा में खुद को समर्पित करने वाले रामअवतार गुप्ता उन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत व मार्ग दर्शक हैं, जो ट्रैफिक नियम ताक पर रखने के आदी हैं। देश का एक जिम्मेदार व जवाबदेह नागरिक होने के कारण यह हर किसी की जिम्मेदारी है कि वह रामअवतार के गुणों को आत्मसात करे।

- सतीश कुमार, एसपी ट्रैफिक, मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.