Move to Jagran APP

नगर निगम में शाहजहापुर के ठेकेदारों पर मेहरबानी

मुरादाबाद : नगर निगम की बैठक में निरस्त किए गए 25 टेंडर में से 12 कार्य शाहजहांपुर के ठेकेदारों को

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 02:19 AM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 02:19 AM (IST)
नगर निगम में शाहजहापुर के ठेकेदारों पर मेहरबानी
नगर निगम में शाहजहापुर के ठेकेदारों पर मेहरबानी

मुरादाबाद :

loksabha election banner

नगर निगम की बैठक में निरस्त किए गए 25 टेंडर में से 12 कार्य शाहजहांपुर के ठेकेदारों को दिए गए। 25 कार्यो का वर्क आर्डर जारी होने से पहले ही ठेकेदारों ने काम शुरू भी कर दिए है। शाहजहांपुर के दो ठेकेदारों के पास 112 की सूची में से छह काम है, जबकि 130 की सूची में छह काम शाहजहांपुर के ठेकेदारों पर है। इन दोनों सूची के 25 काम ही नियम विरुद्ध तरीके से महापौर के आदेश पर तत्कालीन प्रभारी नगर आयुक्त एसपी श्रीवास्तव ने पास किए। छुट्टी पर जाने से पहले नगर आयुक्त ने टेंडर निरस्त कर पुन: जारी करने के निर्देश दिए थे। दरअसल एसपी श्रीवास्तव ने महापौर की चिट्टी का हवाला दिया था। नगर आयुक्त ने अपने ऊपर जिम्मेदारी न लेकर महापौर की चिट्टी का संज्ञान लेते हुए एसपी श्रीवास्तव पर निर्णय लेने की स्वतंत्रता दे दी। इसके बाद नियम विरुद्ध 25 कार्यो की फाइलें पास कर दी गई, जबकि उनके लिए दो-दो टेंडर ही आए थे। नियम है कि कम से कम तीन टेंडर आवश्यक है। शाहजहांपुर के ठेकेदारों को टेंडर देने के पीछे क्या कनेक्शन है? यह सवाल लगातार नगर निगम ऑफिस पर उठ रहे है। ------------

::फोटो::

:इनसेट:

काम की गुणवत्ता भी खराब

ये ठेकेदार जो कार्य कर रहा हैं उसकी गुणवत्ता भी ठीक नहीं है। बगला गांव में जो नाला बनाया जा रहा है। वह पुराने नाले की कीचड़ को सही ढंग से साफ किए बिना ही उस पर आरसीसी डाल दिया। इस नाले का मलवा निकालकर सड़क पड़ा है। बंगला गांव से नागफनी को जाने वाले इस अतिव्यस्त मार्ग पर निकलना भी मुश्किल है। धूल सांसों में घुल रही है लोग नाक व मुंह बंद करके गुजर रहे हैं। चौपहिया व दुपहिया वाहन पलट रहे हैं। अब काम बंद होने से यह मलवा भी जल्द उठना मुश्किल है। इससे क्षेत्र के लोगों की समस्या दूर होने की बजाय और बढ़ गई है।

------------------

::इनसेट::

शाहजहांपुर के ठेकेदारों के कुछ मुख्य काम

-वार्ड नौ में 17,58,030 रुपये की लागत से बंगला गांव सफाई गोदाम से अंबिका प्रसाद कालेज की पुलिया तक।

-वार्ड-13 में एकता कालोनी में मंडी समिति गेट नंबर-दो पुलिया से 24,47,999 रुपये की लागत से नेशनल पब्लिक स्कूल तक आरसीसी नाला निर्माण।

- वार्ड-44 के विकास नगर में 15,16,690 रुपये की लागत से राधा मंदिर से कंचन लता के मकान तक आरसीसी नाला निर्माण।

-वार्ड-25 स्थित रहमत नगर में 19,81,504 रुपये की लागत से रईस के मकान से करूला बड़े नाले तक आरसीसी नाला निर्माण।

-जीएमडी रोड पर 12,20,735 रुपये की लागत से नाला-पुलिया निर्माण।

-वार्ड-आठ में 5,72,165 रुपये की लागत से हिमगिरी कालोनी ई ब्लाक में पार्क सुंदरीकरण का कार्य।

--------

वर्जन

नगर निगम बोर्ड की बैठक में जिन 25 कामों को निरस्त किया है, वह काम मेरे द्वारा स्वीकृत कराई गई फाइलों में शामिल ही नहीं थे। इनको नगर आयुक्त ने स्वीकृत किया था और यह सब बाहर के ठेकेदार हैं। मैंने इन 25 कार्यो को लेकर विवाद की स्थिति देखते हुए बोर्ड की बैठक में निरस्त किया था।

विनोद अग्रवाल, महापौर

----------

अवकाश पर जाने से पूर्व

मेरे अवकाश पर जाने से पूर्व पुन: टेंडर करने के निर्देश दिए थे। अवकाश पर रहने के दौरान महापौर ने कार्य आदेश जारी किए थे। ई-टेंडर व्यवस्था में स्थानीय के अलावा दूसरे शहरों के ठेकेदार भी टेंडर डाल सकते हैं। नियमानुसार जो शर्त पूरी करते हैं, टेंडर उन्हीं को दिए जाते हैं।

अवनीश कुमार शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.