Move to Jagran APP

करूला में पकड़ी अवैध ई-कचरे की फैक्ट्री

मुरादाबाद: शहर के घनी आबादी क्षेत्रों में ई-कचरा जलाने का काम किया जा रहा था। सोमवार क

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 02:15 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 02:15 AM (IST)
करूला में पकड़ी अवैध ई-कचरे की फैक्ट्री
करूला में पकड़ी अवैध ई-कचरे की फैक्ट्री

मुरादाबाद:

loksabha election banner

शहर के घनी आबादी क्षेत्रों में ई-कचरा जलाने का काम किया जा रहा था। सोमवार को नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ ही विद्युत विभाग की टीम ने कटघर थाना क्षेत्र के करूला में छापेमारी की। इस दौरान तीन स्थानों से लगभग 70 कुंतल ई-कचरा बरामद किया गया। गोदाम में ही ई-कचरा जलाने की फैक्ट्री संचालित हो रही थी। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है।

नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि बीते कुछ दिनों से उन्हें लगातार अवैध रूप से ई-कचरा जलाने की शिकायतें मिल रही थीं। शिकायतों की पुष्टि करने के बाद छापेमारी कर अवैध ई-कचरा जलाने वालों को पकड़ने की प्लान तैयार किया गया। सोमवार को दोपहर बाद नगर मजिस्ट्रेट सीओ कटघर सुदेश गुप्ता व अन्य विभागों के अफसरों के साथ ही करूला के गली नंबर एक में छापेमारी की। अफसरों के पहुंचने से पहले ही ई-कचरा जला रहे लोग मौके से फरार हो गए। प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने पूरे क्षेत्र में सघन तलाशी अभियान चलाया। जिसमें तीन स्थानों से लगभग 70 कुंतल ई-कचरा बरामद किया गया। वहीं एक स्थान में जलाने के लिए फैक्ट्री संचालित की जा रही थी। अवैध ई-कचरा के मामले में पुलिस ने नफीस,काशिफ और अंसार के खिलाफ कटघर थाने में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की। इस दौरान कटघर थानाध्यक्ष अजय कुमार गौतम के साथ अन्य अफसर मौजूद रहे।

......................

ई-कचरा निस्तारण को लेकर परेशान हुए अफसर

-प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में अवैध रूप से जलाने के लिए आया ई-कचरा पकड़ तो लिया, लेकिन इसके बाद निस्तारण को लेकर अफसरों को घंटों विचार करना पड़ा, इसके बाद नगर निगम की गाड़ियों को बुलाकर ई-कचरा ढोने की व्यवस्था की गई। गौरतलब है कि प्रशासन और पुलिस ई-कचरा जब्त करने के बाद उसका निस्तारण कहां करें इसको लेकर अभी तक कोई योजना नहीं बन पायी है। जिसके चलते ई-कचरा माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने में प्रशासनिक अफसरों को दिक्कत होती है।

......................

जुर्माने का नहीं मिला शासनादेश

ई-कचरा जलाना कानूनी अपराध है। ऐसा करने पर 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक जुर्माने का प्राविधान है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने अभी तक यह कार्रवाई नहीं की है। अफसरों ने जब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों से जुर्माने से संबंधित कार्रवाई के लिए कहा,तो बोर्ड अफसर एक-दूसरे का मुंह देखने लगे। बोर्ड के अफसरों ने कहा कि अभी तक उन्हें जुर्माने से संबंधित शासनादेश प्राप्त नहीं हुआ है। हालांकि नगर मजिस्ट्रेट ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों को तत्काल शासनादेश मंगाकर उसके अनुरूप कार्रवाई के निर्देश दिए।

....................

वर्जन--

अवैध ई-कचरा पकड़ने के लिए शहरी क्षेत्र में यह सबसे बड़ी कार्रवाई की गई है। घनी आबादी में ई-कचरा जलाने पर तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

-विनय कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.