मुरादाबाद : पेड़ों का कटान तेजी से हो रहा है। इससे प्रदूषण की समस्या बढ़ने से व्यक्ति का शरीर बीमारियों का घर बन गया है। इसके लिए हम लोग ही जिम्मेदार हैं। कालोनियों में जिस जगह ग्रीन बेल्ट होनी चाहिए वहां लोगों ने अपनी कार खड़ी करने के लिए पक्के चबूतरे बना लिया है। सड़क किनारे पेड़ों के न होने से इसका बुरा असर आसपास के लोगों पर ही पड़ता है। अपने लाइफ स्टाइल को बढ़ाने के लिए लाखों रुपये व्यक्ति खर्च कर रहा है लेकिन अपने जीवन में एक पौधरोपण नहीं कर पा रहा है।

मुरादाबाद में ग्रीन बेल्ट के नाम पर कांठ रोड ही है। कुछ हिस्सा पीलीकोठी से फव्वारा चौक तक नगर निगम ने ग्रीन बेल्ट बना रखा है। इसको छोड़ दिया जाए तो शहर की सड़कों के पक्के फुटपाथ हैं। नगर निगम की कार्ययोजना में भी यह शामिल नहीं कि अगर सड़क किनारे पौधरोपण किया जाए। हाल ही में नगर निगम कांठ रोड पर नाले का निर्माण करा रहा है। इसमें एमडीए द्वारा बनाई गई ग्रीन बेल्ट को नगर निगम ने क्षतिग्रस्त कर दिया था लेकिन उसने इसकी मरम्मत कराकर मलवा हटा लिया है और अब पौधरोपण की तैयारी कर रहा है। जितना हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ था उसमें एमडीए ने सिर्फ घास लगाई थी पौधे नहीं थे। नगर निगम इसमें पौधरोपण करेगा।

-----

जिले में दो लाख पौधरोपण का लक्ष्य

जिले में शासन की ओर से दो लाख पौधे रोपने का लक्ष्य मिला है। इसमें वन विभाग, नगर निगम, एमडीए समेत दूसरे विभाग भी पौधरोपण करेंगे। नगर निगम ने ग्रीन बेल्ट, पार्क और रामगंगा किनारे पौधरोपण करेगा। एमडीए विभाग अपनी कालोनियों व सड़कों और रामगंगा किनारे पौधरोपण करेगा।

-------

वर्जन

मानसून में जोरदार बारिश शुरू होते ही पौधरोपण शुरू किया जाएगा। नगर निगम द्वारा एमडीए की क्षतिग्रस्त ग्रीन बेल्ट में पौधरोपण करेंगे। पौधरोपण के लिए सड़कें, पार्क व खाली जमीन चिह्नित की जा रही है। आशीष शुक्ला, अधिशासी अभियंता, नगर निगम

---------------------

फोटो:

:इनसेट:

पक्की सड़क की ईटे हटाकर किया पौधरोपण

मुरादाबाद, जासं : पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में केसरी कुंज कालोनी में अनिल कुमार शर्मा ने अपने पिता स्व.पंडित राधे श्याम शर्मा की पुण्यतिथि पर पौधरोपण किया। उन्होंने अपने घर के पास बनी पक्की सड़क को उखाड़कर चार पौधे रोपे। इनका कहना है कि पूर्वजों स्मृति में पौधरोपण से उनके जीवित होने का आभास होता है। अनिल कुमार शर्मा की पत्‍‌नी ऊषा शर्मा, पुत्र सुनील शर्मा, मीनाक्षी शर्मा व वरिष्ठ कल्याण समिति के अध्यक्ष अशोक शर्मा ने केसरी कुंज में पौधरोपण किया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप