Move to Jagran APP

..तो अब तक नकली दवाइयां खा रहे थे लोग

मुरादाबाद : करोड़ों की कीमत की पकड़ी गई नकली दवाएं कई चौंका देने वाली कहानी कह रही

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 10:41 AM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 10:41 AM (IST)
..तो अब तक नकली दवाइयां खा रहे थे लोग
..तो अब तक नकली दवाइयां खा रहे थे लोग

मुरादाबाद : करोड़ों की कीमत की पकड़ी गई नकली दवाएं कई चौंका देने वाली कहानी कह रहीं हैं। यकीन करना थोड़ा मुश्किल है पर ये जानकर हैरानी होगी कि अमरोहा के लोग अब तक नकली दवाएं खा रहे थे। औषधि विभाग एवं पुलिस द्वारा छापेमारी कर करोड़ों की नकली दवाइयां बरामद करने का मामला हसनपुर में चर्चा का विषय बना रहा।

loksabha election banner

मेडिकल स्टोरों पर करते थे सप्लाई

हसनपुर के थोक विक्रेताओं के यहां से फुटकर बिक्री करने के लिए एजेंट दवाइयां लेकर बाइकों व कारों से दूसरे कस्बों एवं गांव देहात के मेडिकल स्टोरों पर सप्लाई करते हैं। हसनपुर तहसील क्षेत्र के साथ ही अमरोहा, गजरौला व धनौरा तक हसनपुर के एजेंट दवाइयां लेकर पहुंचते हैं। खास बात यह है कि रोगी मुंह मांगे पैसे देकर मेडिकल स्टोरों से दवाई खरीद कर स्वस्थ्य होने के लिए खाते हैं लेकिन नकली दवाइयों का सेवन करने से रोगियों को क्या लाभ मिलता होगा इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

काले कारोबार से उठा पर्दा

पुलिस एवं औषधि विभाग की टीम ने करोड़ों की नकली दवाइयों के साथ चार धंधाखोरों को गिरफ्तार कर फिलहाल दवाइयों के इस काले कारोबार से पर्दा उठा दिया है। पुलिस व औषधि विभाग की कुछ समय में दवाइयों के पकड़ने की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है।

इससे पूर्व कोतवाली पुलिस ने सम्भल अडडे पर वाहन चे¨कग के दौरान एक कार से दवाई एवं एक युवक को पकड़ने के बाद सम्भल से करोड़ों की फिजीशियन सैंपल की दवाइयां बरामद की थी।

चंद अर्से में फर्श से अर्श तक पहुंचे धंधाखोर

नकली एवं बिना बिल की अवैध दवाइयां बेचने वाले धंधेबाज चंद दिनों में फर्श से अर्श तक पहुंच गए हैं। यह बात लोगों की जुबा पर है। नगर में नकली अंग्रेजी दवाइयां बेचने के कारोबार से जुडे़ लोगों की माली हालत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। नकली दवाई बेचने में थोक विक्रेता से लेकर एजेंट व मेडिकल स्टोर स्वामी तक को मोटी बचत होती है। इसलिए नकली दवाइयों को सस्ते रेट में लेकर रोगियों को ¨प्रट रेट से बेचकर मेडिकल स्टोर स्वामी भी अच्छी कमाई कर रहे हैं। दवाइयों के इस काले कारोबार से जुडे़ लोग चंद अर्से में ही फर्श से अर्श तक पहुंच गए हैं। छोटी सी दुकानों में मेडिकल स्टोर का संचालन करने वाले लोग चंद दिनों में एयर कंडीशनर कारों में घूम रहे हैं।

नकली दवाओं से चमक रहा झोलाछापों का धंधा

गजरौला : हसनपुर में भारी मात्रा में पकड़ी गई नकली व बिना बिल की दवा से मेडिकल स्टोरों पर ही नहीं बल्कि गांवों की गली-कूचों में बैठे झोलाछापों का धंधा भी चमक रहा था।

जिले में सबसे ज्यादा झोलाछाप हसनपुर व गजरौला क्षेत्र में हैं। यहां के गांवों में झोलाछाप बिना किसी डर के लोगों की ¨जदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। इतना ही नहीं पूर्व में इन चिकित्सकों के यहां लोग मौत की नींद भी सो चुके हैं। हसनपुर में औषधि विभाग के अधिकारियों की टीम द्वारा छापेमारी कर पड़की गई नकली व बिना बिल की दवा यहां से ही गांवों व शहरों में झोलाछाप के यहां सप्लाई हुआ करती थी। इसकी पोल खुलने से कथित चिकित्सकों में भी खलबली मची हुई है। चूंकि उनके यहां भी छापेमारी करने के लिए टीम योजना बना रही है। उधर, इन नकली दवाओं के महंगे बिल बनाकर गरीब मरीजों की जेब पर डाका डाला जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.