Move to Jagran APP

भविष्य तो क्या बताएंगे, आपके बैंक अकाउंट को चूना लगा जाएंगे ये Facebook लिंक

सोशल मीडिया का अकाउंट बनाने के लिए ई-मेल और मोबाइल नंबर देना पड़ता, साथ ही बैंक खाते से भी ई-मेल जुड़ा होता है तो ऐसे में इनकी पूरी डिटेल हैकर तक पहुंच जाती है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 01:43 PM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2018 08:58 AM (IST)
भविष्य तो क्या बताएंगे, आपके बैंक अकाउंट को चूना लगा जाएंगे ये Facebook लिंक

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। सावधान हो जाएं, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाहट्एप पर भूत भविष्य बताने वाला लिंक आपका भविष्य नहीं बता रहा है, बल्कि इसे चुराने का काम कर रहा है। इस लिंक के जरिये आपके ई-मेल और बैंक अकाउंट की डिटेल हैकर तक पहुंच रही है। इससे बचने के लिए संचार मंत्रालय का विजिलेंस सेल लोगों जागरूक कर रहा है। समय-समय पर पासवर्ड बदलने की सलाह दे रहा है।

loksabha election banner

आपका डाटा चोरी करने के लिए हैकर्स लगातार नये-नये तरीके अपना रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोगों को आकर्षित करने के लिए हैकर्स पिछले जन्म में आप क्या थे? आपका चेहरा किससे मिलता है, जैसे लिंक का प्रयोग कर इस पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। चूंकि सोशल मीडिया का अकाउंट बनाने के लिए ई-मेल और मोबाइल नंबर देना पड़ता, साथ ही बैंक खाते से भी ई-मेल जुड़ा होता है तो ऐसे में इनकी पूरी डिटेल हैकर तक पहुंच जाती है।

ऐसे होती है चोरी

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, वैसे ही नई विंडो खुल जाती है और आप थर्ड पार्टी एप या अन्य वेब पेज पर पहुंच जाते हैं। शेयर करने के लिए थर्ड पार्टी एप और वेब पेज से फेसबुक पर लॉग इन हो जाते हैं। पासवर्ड आइडी उसके सर्वर में सेव हो जाती है। हैकर्स ई-मेल के जरिये बैंक अकाउंट तक पहुंच जाता है। हैकर्स सारी आपकी गोपनीय सूचना चोरी कर लेता है और बैंक से खाते से रुपये तक गायब कर लेता है।

जागरूक करने को मोबाइल कंपनियों को मिले निर्देश

इस तरह के मामले का खुलासा होने के बाद संचार मंत्रालय ने विजिलेंस सेल को विशेष निर्देश जारी किए हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए कहा है। सभी मोबाइल कंपनियों को भी लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों से कहा जा रहा ह कि हर सप्ताह या 15 दिन में सोशल मीडिया के अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें।

लिंक चोरी करने के मामले में मंत्रालय गंभीर है और बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को एसएमएस भेज कर जागरूक कर रहा है। अनवांटेड मैसेज आदि पर लिंक करने के बजाय डिलीट करने की सलाह दी जा रही है।

- संजय प्रसाद, महाप्रबंधक, बीएसएनएल मुरादाबाद

इस तरह के होते हैं लिंक

- आप पिछले जन्म में कैसे थे?

- आप किस सेलेब्रिटी जैसे दिखते हैं?

- आप बुढ़ापे में कैसे दिखेंगे?

- आपका फेसबुक प्रोफाइल किन लोगों ने देखा?

- आपकी मृत्यु कब और कैसे होगी?

- आपके गैंग में कौन-कौन है?

- आपकी बीवी या गर्लफ्रेंड आपसे कितना प्यार करती है?

- आप अगले जन्म में क्या होंगे?

- आपकी नौकरी कब लगेगी?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.