Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कराएगा दीक्षा एप, सीबीएसई बोर्ड की ये है योजना Moradabad News

विद्यार्थियों के दिलों से परीक्षाओं का डर निकालने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने नई पहल की है। दीक्षा एप के माध्यम से छात्र-छात्राओं को ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:10 PM (IST)
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कराएगा दीक्षा एप, सीबीएसई बोर्ड की ये है योजना  Moradabad News
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कराएगा दीक्षा एप, सीबीएसई बोर्ड की ये है योजना Moradabad News

मुरादाबाद। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) अब अपने स्टूडेंट्स को एप के माध्यम से बोर्ड परीक्षाएं देने की ट्रेनिंग देगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से दीक्षा एप लांच किया गया है। एप में दो हजार से ज्यादा प्रश्न और उनके उत्तर भी अपलोड किए गए हैं। जिन्हें हल करके छात्र-छात्राएं परीक्षा से पूर्व तैयारी कर सकते हैं। सीबीएसई की ओर से इसके लिए सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं, कि वे छात्र-छात्राओं को इस एप के बारे में बताएं। 

loksabha election banner

प्रश्नपत्र हैं अपलोड 

सीबीएसई ने हाल ही में दीक्षा एप लांच किया था, जिसमें शिक्षण कार्य के लिए कई तरह के प्रश्न अपलोड किए गए थे। लेकिन, अब इस एप में बदलाव करके इसमें दो हजार से ज्यादा प्रश्नों को अपलोड किया गया है। इसके अलावा पहली बार सीबीएसई ने इन सभी प्रश्नों के उत्तर भी एप पर डाले हैं। प्रधानाचार्यों का कहना है कि अभी तक सीबीएसई की ओर से परीक्षा से पूर्व तैयारी के लिए मॉडल पेपर व मॉक टेस्ट वेबसाइट पर अपलोड किए जाते थे, लेकिन एप व पोर्टल में छात्रों को पहले से ज्यादा प्रश्न मिलेंगे। 

मिलेंगे पेपर में कई सवाल 

नोसगे स्कूल के डायरेक्टर नीरज कुमार गुप्ता का कहना है कि दो हजार प्रश्न काफी बड़ी संख्या है। अगर छात्र-छात्राएं सभी प्रश्नों को हल करते हैं तो संभवत उन्हें परीक्षाओं में भी मदद मिलेगी। सीबीएसई की ओर से भी आश्वस्त किया गया है कि उन्हीं प्रश्नों का अपलोड किया गया है, जिस तरह के सवाल बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.