Move to Jagran APP

रामपुर में रोजेदारों के घर नाप लेने पहुंचेंगे दर्जी,प्रशासन ने कहा रमजान में नहीं होगी परेशानी Rampur News

रमजान में मीट और जरूरी सामान की सप्लाई भी घर-घर होगी। डबल रोटी खजला और फैनी तैयार कराने के लिए बेकरी चालू कराईं। प्रशासन भी है तैयार।

By Ravi SinghEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 03:30 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 03:30 PM (IST)
रामपुर में रोजेदारों के घर नाप लेने पहुंचेंगे दर्जी,प्रशासन ने कहा रमजान में नहीं होगी परेशानी Rampur News
रामपुर में रोजेदारों के घर नाप लेने पहुंचेंगे दर्जी,प्रशासन ने कहा रमजान में नहीं होगी परेशानी Rampur News

रामपुर (मुस्लेमीन) । रोजेदारों को घर पर ही उनकी जरूरत का सामान मुहैया कराने के लिए प्रशासन ने तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। डबल रोटी, खजला और फैनी तैयार कराने के लिए दर्जनभर बेकरी चालू करा दी गई हैं। दर्जियों के भी पास जारी किए जा रहे हैं, जो घर-घर जाकर रोजेदारों के कुर्ते पायजामे के नाप लेंगे। इसके अलावा मीट की सप्लाई भी घर-घर की जाएगी।

loksabha election banner

रमजान माह में लाखों लोग रोजा रखते हैं। रोजेदारों के लिए विशेष व्यंजन तैयार किए जाते हैं। सहरी में खजला, फैनी और मीठी डबल रोटी का इस्तेमाल ज्यादा होता है, जबकि इफ्तार में खजूर के साथ ही दूसरे फल और चिप्स व मीट के आइटम तैयार किए जाते हैं। रोजेदारों की तमाम जरूरतों के बारे में शहर इमाम मुफ्ती महबूब अली और काजी ए शरआ व जिला मुफ्ती सैयद फैजान मियां समेत उलेमाओं के प्रतिनिधिमंडल ने चार दिन पहले जिलाधिकारी से मुलाकात की थी। डीएम ने रोजेदारों की जरूरतें पूरी कराने का आश्वासन दिया था। प्रशासन ने अब इसकी तैयारियां कर ली हैं। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह का कहना है कि खजला, फैनी व डबल रोटी बनाने वाली बेकरी चलाने की अनुमति दे दी है और काम भी शुरू हो गया है। ठेले पर फल बेचने वालों के पास ही खजूर और रोजेदारों का सामान रहेगा। टोपी, इत्र और सुरमा भी ठेलों पर बिकेगा, जबकि मीट की सप्लाई वाहनों के जरिए होगी। शहर के प्रत्येक वार्ड में दो वाहन मीट की सप्लाई करेंगे। यह मीट पैकेट में बंद होगा, जो सम्भल व बरेली से मंगाया जाएगा।

दर्जी और मीट विक्रेताओं के नंबर जारी किए जाएंगे

कपड़े सिलने के लिए दर्जियों को पास जारी किए जा रहे हैं। पूरे शहर में दर्जियों का सर्वे कराया जा रहा है, जिस मुहल्ले में जहां भी दर्जी है, उसी के आसपास के लोगों के कपड़े सिलने की जिम्मेदारी उसकी होगी। दर्जी कपड़ा विक्रेताओं के संपर्क में रहेंगे। इसके लिए कपड़ा विक्रेताओं को भी पास जारी किए जा रहे हैं। दर्जी कपड़े का नमूने लेकर रोजेदार के घर पहुंचेगा और उसे जो भी कपड़ा पसंद आएगा, उसी का कुर्ता पायजामा सिलेगा। कपड़े तैयार होने के बाद दर्जी ही रोजेदार के घर पहुंचाएगा। सभी दर्जियों और मीट विक्रेताओं के फोन नंबर जारी किए जाएंगे, ताकि लोग इनसे संपर्क कर सकें या कंट्रोल रूम से इनकी जानकारी कर सकें। डीएम का कहना है कि सभी सामान घर बैठे मिलेगा, इसलिए रोजेदार लॉकडाउन का पालन करते रहें। सौ से ज्यादा दर्जियों को पास जारी किए जा रहे हैं। 12 बेकरी व चिप्स बनाने वाली फैक्ट्रियों को चलाने की अनुमति दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.