मुरादाबाद,(प्रदीप चौरसिया): रेलवे ने हरिद्वार महाकुंभ 2021 में देश के लोगों को महाकुंभ में स्नान कराने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। देश के प्रत्येक कोने से हरिद्वार तक 50 से अधिक ट्रेन चलेंगी। उत्तर रेलवे मुख्यालय व मंडल रेल प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

मंडल रेल प्रशासन योजना तैयार करने में जुटा

महाकुंभ के लिए न्यू ऋषिकेश, ज्वालापुर व रायवाला में ट्रेनों को खड़ी करने, सफाई व मरम्मत करने की व्यवस्था की जा रही है। हरिद्वार स्टेशन से भीड़ कम करने के लिए ज्वालापुर व रायवाला स्टेशन का भी विकास किया जाएगा। वहीं श्रद्धालुओं के ठहरने के इंतजाम किए जा रहे हैं। दूर से आने वाले यात्रियों को ठहरने के लिए होटल खोजने की आवश्यकता नहीं होगी। बाधा रहित ट्रेनों के संचालन के लिए मार्च 2020 तक लक्सर से हरिद्वार तक दोहरीकरण करने का काम तेजी से किया जा रहा है।

रेलवे निकाल रहा दो कुंभ का रिकार्ड

महाकुंभ में तैयारी के लिए मंडल रेल प्रशासन ने पिछले दो कुंभ का रिकार्ड निकलवाया है। कितने यात्री पहुंचे थे, देश के किस-किस कोने से यात्री आए थे, प्रत्येक प्रमुख स्नान में कितने भीड़ हरिद्वार पहुंची थी। कितने कर्मचारी तैनात किए थे और यात्रियों की सुविधा के लिए क्या व्यवस्था की गई थी। दोनों कुंभ में क्या समस्या हुई थी, इसके बारे में सूचना एकत्रित की जा रही है।

मुख्यालय से इंजीनियङ्क्षरग और वाणिज्य विभाग को मिले निर्देश

प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर में भगदड़ होने से बचाने के लिए डिजिटल इंडिया और आधुनिक उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी, जिससे यात्री बिना किसी परेशानी के प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन तक पहुंच सकें। मुख्यालय के आदेश पर रेलवे के वाणिज्य विभाग व इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को योजना तैयार करने के लिए विशेष निर्देश दिये हैं। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि हरिद्वार में लगने वाले महाकुंभ 2021 के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पुराने रिकार्ड निकाल कर देखे जा रहे हैं। देश भर के लोगों को कुंभ स्नान के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी।

Posted By: Narendra Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप