सम्भल, जेएनएन: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने 2020 में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई की तर्ज पर व्यवस्था की है। किस टॉपिक से कितने अंक के प्रश्न आएंगे? इसकी जानकारी बोर्ड विद्यार्थियों को देगा। साथ ही यूपी बोर्ड ने पहली बार अपना सिलेबस ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है। अब कॉलेज के बाद घर बैठे भी विद्यार्थी सिलेबस के अनुसार तैयारी कर सकेंगे।

अब वार्षिक परीक्षा में नहीं आएंगे छमाही तक के सिलेबस के सवाल

शिव देवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शिव शंकर शर्मा ने बताया कि अब सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड के तमाम विद्यार्थी भी 80 फीसद से ज्यादा अंक लाकर उत्तीर्ण होंगे। नई व्यवस्था के तहत एक प्रश्नपत्र को यूनिट के हिसाब से बांट दिया गया है। उदाहरण के लिए अगर फिजिक्स का पेपर है, तो चार से पांच यूनिट में उसको बांट दिया। यूनिट-1 में 20 नंबर के प्रश्न, यूनिट-2 में 25 नंबर के प्रश्न, इस तरह से पेपर होगा। इससे विद्यार्थी अगर दो-तीन यूनिट भी अच्छे से तैयार कर लेगा तो उत्कृष्ट नंबर से पास हो जाएगा। पूरा सिलेबस भी ऑनलाइन कर दिया है। इससे तैयारी करने में छात्र-छात्रओं को काफी मदद मिलेगी। किस यूनिट में कितने नंबर के प्रश्न होंगे, ये भी विद्यार्थी जान सकेगा।

छमाही के चैप्टर सालाना में नहीं

प्रधानाचार्य शिव शंकर शर्मा ने बताया कि सीबीएसई में छमाही परीक्षा में जो चैप्टर पढ़कर परीक्षा दी उससे वार्षिक परीक्षा में प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं। उनको वही चैप्टर तैयार करने होते हैं जो छमाही तक पढऩे के बाद वाले होते हैं। यूपी बोर्ड में पूरी किताब से वार्षिक परीक्षा में पूछा जाता था। अब यूपी बोर्ड ने भी यही कदम उठाया है। अब छमाही तक पढ़े चैप्टर से वार्षिक परीक्षा में प्रश्न नहीं आएंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद का यह प्रयास सराहनीय

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सिलेबस ऑनलाइन प्रदान किए जाने से परीक्षार्थियों के साथ ही शिक्षकों को भी सहूलियत मिलेगी। इससे विद्यार्थियों को आशातीत सफलता मिलने की संभावना है। माध्यमिक शिक्षा परिषद का यह प्रयास सराहनीय है।

मनोज कुमार आर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक, सम्भल

Posted By: Narendra Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप