Move to Jagran APP

स्पेशल टीम को नहीं मिल पा रहे सवालों के जवाब moradabad news

सांसद आजम खां पर लगे जमीन कब्जाने के आरोपों की जांच कर रही पुलिस की स्पेशल टीम को सवालों के जवाब नहीं मिल पा रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 08:30 AM (IST)
स्पेशल टीम को नहीं मिल पा रहे सवालों के जवाब moradabad news
स्पेशल टीम को नहीं मिल पा रहे सवालों के जवाब moradabad news

रामपुर(मुस्लेमीन)। सांसद आजम खां पर लगे जमीन कब्जाने के आरोपों की जांच कर रही पुलिस की स्पेशल टीम को सवालों के जवाब नहीं मिल पा रहे हैं। यह टीम सांसद आजम खां की पत्नी राज्यसभा सदस्य डा. तजीन फात्मा, पुत्र विधायक अब्दुल्ला आजम व अदीब आजम, बहन निकहत अफलाक और विधायक नसीर खां से भी पूछताछ कर चुकी है, लेकिन सही जानकारी नहीं मिल सकी है। इस कारण पुलिस की जांच आगे नहीं बढ़ पा रही है। मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी सांसद आजम खां का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस यूनिवर्सिटी की जमीन को लेकर विवाद पैदा हो गया है। यूनिवर्सिटी के पड़ोसी गांव आलियागंज के २६ किसानों ने आजम खां के खिलाफ अजीमनगर थाने में मुकदमे कराए हैं। इनका आरोप है कि सपा शासनकाल में जबरन उनकी जमीन यूनिवर्सिटी में मिला ली गई। प्रशासन ने भी किसानों की जमीन कब्जाने का मुकदमा कराया है। इन सभी मुकदमों की विवेचना के लिए पुलिस अधीक्षक ने स्पेशल टीम बनाई है।

loksabha election banner

 रजिस्ट्रार ने नहीं दी जानकारी

स्पेशल टीम ने यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार को नोटिस देकर जमीनों का रिकार्ड मांगा था लेकिन, उन्होंने यह कह दिया कि सारे रिकार्ड जौहर ट्रस्ट के पास हैं। यूनिवर्सिटी का संचालन मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट द्वारा किया जाता है और आजम खां इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं। रजिस्ट्रार से पूरी जानकारी न मिलने पर स्पेशल टीम ने ३० अगस्त को आजम खां की बड़ी बहन निकहत अफलाक को थाने ले जाकर पूछताछ की। वह ट्रस्ट की कोषाध्यक्ष हैं। पुलिस के मुताबिक उन्होंने कोषाध्यक्ष होने से ही इन्कार कर दिया। इसके बाद पुलिस टीम ने आजम खां की पत्नी राज्यसभा सदस्य डा. तजीन फात्मा, विधायक नसीर खां, जिला सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन सलीम कासिम और निकहत अफलाक को नोटिस जारी कर तीन दिन में बयान देने को कहा। ये सभी ट्रस्ट के पदाधिकारी हैं। विधायक नसीर खां बयान देने थाने पहुंचे लेकिन, पूरी जानकारी नहीं दे सके। इसके बाद आजम खां की पत्नी तजीन फात्मा, बेटे विधायक अब्दुल्ला, अदीब आजम, विधायक नसीर खां, निकहत अफलाक व सलीम कासिम को भी नोटिस जारी किया। १३ सितंबर को नसीर खां के घर पुलिस ने पूछताछ की, जबकि तजीन फात्मा, अब्दुल्ला और अदीब से जौहर यूनिवर्सिटी पहुंचकर पूछताछ की। टीम प्रभारी दिनेश गौड़ के मुताबिक तजीन फात्मा, अब्दु्ल्ला और अदीब ने कह दिया कि हमें इस बारे में कुछ नहीं कहना है, जबकि नसीर खां ने कुछ सवालों के जवाब दिए लेकिन, सही जानकारी नहीं दे सके। पुलिस की स्पेशल टीम के प्रभारी दिनेश गौड़ कहते हैं कि हमने जमीन के रिकार्ड एकत्र किए हैं।

 फिर जारी किए जाएंगे नोटिस

पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल शर्मा का कहना है कि पूछताछ में कोई खास जानकारी नहीं मिल सकी है। एक बार फिर नोटिस जारी कर पूछताछ की जाएगी। आजम खां ही जौहर यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं और वह जौहर ट्रस्ट के अध्यक्ष भी हैं। आजम खां सारी जमीन खरीदने की बात कहते रहे हैं, जबकि किसान जबरन जमीन कब्जाने का आरोप लगाते रहे हैं। पुलिस जमीन की खरीद फरोख्त के रिकार्ड तलाश रही है। जमीन की रजिस्ट्री कब कराई गई और किस खाते से किस किसान को कितना पैसा दिया गया, पुलिस को इन सवालों के जवाब चाहिए। टीम अब सलीम कासिम से पूछताछ करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.