Move to Jagran APP

ट्रेंच विधि से करें गन्ने की बोआई, बढ़ेगी आमदनी Sambhal News

पश्चिम उत्तर प्रदेश में अधिकतर किसानों की मुख्य आय का स्रोत गन्ना की फसल ही है। यदि किसान गन्ने की फसल की बोआई वैज्ञानिक तरीके से करें तो इससे उत्पादन में तो वृद्धि होगी ही साथ ही

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 02:59 PM (IST)
ट्रेंच विधि से करें गन्ने की बोआई, बढ़ेगी आमदनी Sambhal News
ट्रेंच विधि से करें गन्ने की बोआई, बढ़ेगी आमदनी Sambhal News

संभल, जेएनएन। बेहतर उत्पादन के लिए गन्ना बुवाई की वैज्ञानिक विधि अपनाना होगी, जिसमें कृषि वैज्ञानिक अधिकतर किसानों को गन्ने की ट्रेंच विधि से बुवाई करने की सलाह दे रहे हैं, जिससे न केवल फसल की पैदावार अच्छी होगी, बल्कि फसल को दैवीय आपदाओं से सुरक्षित रखने में भी मदद मिलेगी।

loksabha election banner

गन्ना बोआई से पहले कराएं मृदा परीक्षण

  कृषि विशेषज्ञ के अनुसार जो किसान गन्ना की बुवाई के समय रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करते हैं, उन्हें बेहद सावधानी बरतते हुए सबसे पहले मृदा का परीक्षण अवश्य कराना चाहिए। वह अपने खेत की मिट्टी का नमूना अपने तहसील की मृदा लैब में परीक्षण के लिए दे सकते हैं। 

जानिए क्या है ट्रेंच विधि 

कृषि वैज्ञानिक डॉअरङ्क्षवद कुमार ने बताया कि इस विधि में खेत तैयार करने के बाद ट्रेंच ओपनर से लगभग एक फीट चौड़ी और लगभग 25 से 30 सेंटीमीटर गहरी नाली बना लेते हैं। एक नाली से दूसरी नाली की दूरी लगभग एक मीटर होनी चाहिए। ठीक इसी प्रकार पूरे खेत में ट्रेंच बनाकर तैयार कर लें और बुवाई के दौरान ट्रेंच में सबसे पहले उर्वरक डालना चाहिए। इसके अलावा रासायनिक खाद में डीएपी, यूरिया और पोटाश भी डाल सकते हैं। 

ट्रेंच विधि में गन्ने की बोआई और ढकाई ऐसे करें

गन्ने की बुवाई करने के लिए तैयार नालियों में दो आंख की उपचारित 10 से 12 गन्ने के टुकड़े प्रति मीटर की दर से इस प्रकार डालें कि उनकी आंखें अगल-बगल रहें। गन्ने के टुकड़ों को दीमक और अंकुर बेधक से बचाने के लिए उनके ऊपर रिजल्ट 20 किलोग्राम या फॉरेट 25 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर का छिड़काव कर दें। इसके अलावा गन्ने के टुकड़ों की ढकाई इस तरह करें कि गन्ने के टुकड़ों के ऊपर दो से तीन सेंटीमीटर से अधिक मिट्टी ना पड़ पाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.