रामपुर : शहर में कितनी ही खाली पड़ी सरकारी जगह पर लोगों ने अवैध कब्जे कर लिए हैं। इन्हें हटाने के लिए कोई सख्ती न होने से अवैध कब्जा करने वालों के हौंसलें बुलंद हो गए हैं। उन्होंने अब पुलिस चौकी की जमीन पर ही कब्जा कर लिया। वहां दुकानें बनाकर किराया भी वसूलना शुरू कर दिया। मामला तब पकड़ में आया, जब चौकी का जीर्णोद्धार कार्य शुरू कराया गया। चौकी की जगह की पैमाइश में अवैध कब्जे की बात सामने आई। इस पर पुलिस ने कब्जा करने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

नगर पालिका से कराई गई जमीन की पैमाइश 

अवैध कब्जे का यह मामला गंज कोतवाली की चौकी पाखड़ का है। यहां वर्तमान में चौकी प्रभारी सुरेंद्र पाल कन्नौजिया हैं। उनकी ओर से गंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है, जिसमें कहा है कि चौकी के जीर्णोद्धार एवं पुनर्निर्माण कार्य के लिए नगर पालिका से पैमाइश कराई गई। पता चला कि मुहल्ला सराय सहादतयार खां निवासी गुड्डू पुत्र छैला खां चौकी के पास ही जिम चलाता है। उसने चौकी की कुछ जगह पर कब्जा कर वहां दो दुकानों का निर्माण करा लिया था। दोनों दुकानों को उसने किराये पर उठा रखा था और किराया वसूल रहा था।

जमीन के स्‍वामित्‍व के नहीं दिखा सका कागज 

चौकी प्रभारी ने उससे जमीन के स्वामित्व से संबंधित कागज दिखाने को कहा तो कागज पेश नहीं कर सका। इस पर उसको कब्जा छोडऩे के लिए कई बार कहा गया, लेकिन वह टालमटोल करता रहा। गंज कोतवाल रामवीर ङ्क्षसह ने बताया कि कब्जा न हटाने पर जिम संचालक गुड्डू के खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। उसके द्वारा किया गया अवैध निर्माण भी हटा दिया है। 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस