Move to Jagran APP

मुरादाबाद के सात बच्चों को मिलेंगे 70 लाख रुपये, जानें बच्चों को इतने रुपये मिलने की वजह, कौन देगा पैसे

PM Cares for Children Scheme जिले के सात बच्चों को पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन योजना के तहत 70 लाख रुपये दिए जाने है। बच्चों के 18 वर्ष की उम्र पूरी कर लेने के बाद उन्हें शिक्षा के स्टाइपेंड के तौर पर इस धनराशि से मदद मिलने लगेगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 08:25 AM (IST)
मुरादाबाद के सात बच्चों को मिलेंगे 70 लाख रुपये, जानें बच्चों को इतने रुपये मिलने की वजह, कौन देगा पैसे
23 वर्ष की आयु में इस धनराशि के हकदार होंगे बच्चे, 18 वर्ष के होने पर मिलने लगेगी मदद

मुरादाबाद, जेएनएन। PM Cares for Children Scheme : जिले के सात बच्चों को पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन योजना के तहत 70 लाख रुपये दिए जाने है। पात्र पाए गए हर बच्चे के खाते में दस लाख रुपये भेजे जाने हैं। बच्चों के 18 वर्ष की उम्र पूरी कर लेने के बाद उन्हें शिक्षा के स्टाइपेंड के तौर पर इस धनराशि से मदद मिलने लगेगी। 23 वर्ष की आयु पूरी होने पर बच्चे इस धनराशि के हकदार हो जाएंगे। इस योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों का जीवन सुधरेगा।

loksabha election banner

जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रिया पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री ने 29 मई को पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन योजना की घोषणा की थी। योजना के माध्यम से कोरोना काल के दौरान अनाथ होने वाले 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मदद की जा रही है। 11 मार्च 2020 के पश्चात माता-पिता या अन्य वैध अभिभावक मृत्यु होने पर अनाथ हुए बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए योजना संचालित हुई। डीएम शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में 17 नवंबर को इससे संबंधित विभागों के साथ बैठक करके योजना के तहत बच्चों के चयन की जिम्मेदारी बांटी गई।

इसके बाद योजना में मुरादाबाद में चिन्हित 11 बच्चों में से सात बच्चे योजना के लिए पात्र पाए गए। सात बच्चों का खाता जिलाधिकारी को अभिभावक बनाते हुए मुख्य डाक घर में खुलवा दिया। पीएम केयर पोर्टल पर सभी बच्चों के खाते की मैपिंग करा दी गई। अब भारत सरकार इन बच्चों के खातों मेें 10-10 लाख रुपये भेजेगी। डीपीओ ने बताया कि बच्चों की आयु के हिसाब से सरकार खातों में धनराशि जमा करेगी।

इस फंड का प्रयोग बच्चे 18 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात अपनी शिक्षा व व्यवसाय के लिए कर सकते हैं। बच्चे 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेंगे तो प्रतिमाह इस फंड से बच्चों को स्टाइपेंड के रूप में पैसा दिया जाएगा। यह स्टाइपेंड बच्चे की 23 वर्ष तक की उम्र तक दिया जाना है। इसके बाद खाते की धनराशि का खुद हकदार हो जाएगा। वह किसी काम में अपने खाते की धनराशि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरकार की मदद से बच्चों को मिलेगा सम्मानः कोतवाली क्षेत्र की दो नाबालिग बेटियों के माता-पिता की कोरोना से मौत हो गई। उन्हें पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन योजना ने माता-पिता के खो देने के बाद भी सम्मान दिलाने का काम किया है। दस लाख रुपये की धनराशि मिलने की वजह से उनका पालन पोषण करने की जिम्मेेदारी निभाने वाले भी खुश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.