Move to Jagran APP

Sambhal News: गंगा एक्सप्रेसवे की भूमि खरीद में करोड़ों का घोटाला, बंदोबस्त अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की संस्‍तुति

Scam in land purchase of Ganga Expressway मेरठ से प्रयागराज तक योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में निर्मित कराए जा रहे गंगा एक्सप्रेस वे के लिए जमीन का अधिग्रहण हुआ। जनपद संभल में भी तहसील संभल और चंदौसी में किसानों की जमीन को अधिग्रहीत किया गया है।

By JagranEdited By: Vivek BajpaiPublished: Mon, 26 Sep 2022 08:18 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:18 AM (IST)
Sambhal News: गंगा एक्सप्रेसवे की भूमि खरीद में करोड़ों का घोटाला, बंदोबस्त अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की संस्‍तुति
Scam in land purchase of Ganga Expressway: मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्‍सप्रेस वे बनाया जा रहा है। सां‍केतिक तस्‍वीर

संभल, जागरण संवाददाता। Scam in land purchase of Ganga Expressway: जिले में भूमि अधिग्रहण करने में अधिकारियों ने खेल कर दिया। कई ऐसे लोगों को मुआवजा वितरित कर दिया, जिनके पास जमीन ही नहीं थी। यह घोटाला करोड़ों का होने का अनुमान है। पता चला है कि जमीन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए अधिग्रहीत की गई है। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने तीन अधिकारियों की जांच कमेटी गठित की है। प्रथम दृष्टया दोषी मिलने पर चकबंदी के बंदोबस्त अधिकारी (एसओसी) के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी गई है। अन्य अधिकारी भी संदेह के दायरे में हैं।

loksabha election banner

मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है। जिले में निर्माण प्रक्रिया के साथ कई गांव में भूमि अधिग्रहीत भी की जा रही है। वर्ष 2021 में चर्दौसी के मझोला गांव में कृषि भूमि के मुआवजा में घपला किया गया है। बताया जाता है कि एक गाटा संख्या के खातेदारों की जमीन दूसरों के नाम दिखाकर मुआवजा राशि दे दी गई। इसके अलावा गांव की ही एक महिला को भूमि से ज्यादा मुआवजा दिया गया है।

हाईकोर्ट चले गए कुछ किसान

कुछ ग्रामीण ऐसे भी हैं, जिनकी जमीन का किसी अन्य को भुगतान कर दिया गया। साथ ही किसानों ने कई लोगों को ज्यादा मुआवजा मिलने की शिकायत भी की है। कुछ किसान हाईकोर्ट तक गए हैं। फिलहाल अधिकारियों को छह लाख रुपये का घपला होने की जानकारी मिल गई है। अन्य किसानों को मुआवजा देने की भी जांच की जा रही है।

मुआवजा वितरण पर लगाई रोक

सूत्रों का कहना है कि अधिकारियों ने कुछ किसानों के मुआवजा वितरण पर रोक भी लगा दी है। बताते हैं कि चकबंदी अधिकारियों की कुछ भूमाफिया से भी साठगांठ होने की जानकारी मिल रही है। काबिलेगौर है कि गांव में वर्तमान समय में चकबंदी चल रही है।डीएम मनीष बंसल का कहना है कि कुछ शिकायतों के आधार पर जांच कमेटी गठित की है। रिपोर्ट मिलने के बाद भी पूरी स्थिति स्पष्ट होगी।

क्‍या बोले कमिश्‍नर

कमिश्‍नर मुरादाबाद आन्‍जनेय कुमार सिंह ने कहा कि संभल में मुआवजा के बारे में कुछ जानकारी मिली है। वहां के कुछ किसानों का मामला हाई कोर्ट में भी चल रहा है। आज रविवार होने की वजह से इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मिल सकी है। सोमवार को पूरी स्थिति स्पष्ट की जाएगी।

जांच कमेटी में ये अधिकारी

गंगा एक्सप्रेस-वे की जमीन में हुए घपले को लेकर जिलाधिकारी की ओर से जांच के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। इसमें एडीएम संभल, एसडीएम संभल और तहसीलदार को शामिल किया गया है। डीएम के अनुसार अभी तक जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट उन्हें नहीं दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.