Move to Jagran APP

छेड़छाड़ पर लड़की की सैंडल बनेगी बॉडीगार्ड, करंट से लगेगा जोर का झटका

महिलाओं और लड़कियों से छेड़छाड़ के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। उनकी सुरक्षा के लिए मुरादाबाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के छात्रों की टीम ने पहल की है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 01:32 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 09:41 AM (IST)
छेड़छाड़ पर लड़की की सैंडल बनेगी बॉडीगार्ड, करंट से लगेगा जोर का झटका
छेड़छाड़ पर लड़की की सैंडल बनेगी बॉडीगार्ड, करंट से लगेगा जोर का झटका

मुरादाबाद(अनुज मिश्र)। महिलाओं और लड़कियों से छेड़छाड़ के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। उनकी सुरक्षा के लिए मुरादाबाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के छात्रों की टीम ने पहल की है। छात्रों ने एक सैंडल तैयार की है, जो छेड़खानी की घटना होने पर शोहदे को करंट का झटका देकर गिरा देगी। इसके बाद आसानी से उसे पुलिस के हवाले किया जा सकेगा। छात्रों ने इस प्रोजेक्ट को 'द फ्लाईंग कॉप एंड वुमेन डिफेंस सिस्टम नाम दिया है। प्रोजेक्ट एमआइटी में बीटेक अंतिम वर्ष के इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन के छात्र अनुज कुमार, आशी अग्रवाल और दिवाकर शर्मा ने गाइड डॉ. अमित सक्सेना के नेतृत्व में तैयार किया है।

loksabha election banner

बहन की सुरक्षा की चिंता ने दिया आइडिया

प्रोजेक्ट बनाने वाले दिवाकर शर्मा ने बताया कि उन्हें अपनी बहन की सुरक्षा की चिंता सताती थी। इसको लेकर यह आइडिया आया। इसके बाद इस पर साथियों से बात की और काम शुरू किया। पूरा प्रोजेक्ट तैयार करने में उनकी टीम को डेढ़ साल लग गए।

सैंडल में लगे हैं यह उपकरण

सैंडल में एक छोटा सिस्टम लगाया गया है। सिस्टम में एक जीएसएम (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल) सिम, जीपीएस, दो पिन और आर्डिनो (मशीनरी को एक्टिव करने के लिए) लगा है। इसी सिस्टम के साथ ड्रोन को भी जोड़ा गया है। ड्रोन में भी यही उपकरण लगें है, जो आसपास के पुलिस स्टेशन पर स्थापित रहेगा।

सिस्टम ऐसे करेगा काम

सिस्टम के साथ सैंडल में अंदर की ओर किनारे पर एक बटन लगाया गया है। किसी भी असहज स्थिति पर लड़की जैसे ही बटन पर दूसरे पैर से किक करेगी, सिस्टम तुरंत काम करना शुरू कर देगा और सैंडल के आगे की ओर से दो पिन निकल आएंगी। इससे 0.45 मिली एंपियर का करंट निकलेगा। सामने वाले व्यक्ति के ये पिन छूते ही वह अचेत होकर गिर पड़ेगा। साथ ही जीएसएम और जीपीएस सिस्टम से महिला की लोकेशन संबंधित व्यक्तियों को पहुंच जाएगी। इसके साथ ही संबंधित पुलिस स्टेशन पर लगा ड्रोन भी काम शुरू कर देगा। ड्रोन सायरन के साथ उड़कर ठीक महिला की लोकेशन पर पहुंच जाएगा, इससे संबंधित व्यक्ति कैमरे में कैद हो जाएगा। इसके बाद वह बच नहीं सकता और आसानी से असहज हो जाएगा।

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रोजेक्ट का हो चुका है चयन

यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयनित हो चुका है। टेक्सास इंस्ट्रूमेंट द्वारा कराई गई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में आए नौ हजार प्रोजेक्ट में इसे वरीयता मिली थी। एकेटीयू की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में इसका चयन हुआ। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.