Move to Jagran APP

Religion Conversion in UP : मौलाना कलीम सिद्दीकी के खास सहयोगी सरफराज के मोबाइल फोन ने खोले कई चौंकाने वाले राज

Religion Conversion in UP ह्यूमेनिटी फार आल नामक संस्था चलवा कर लोगों को मतांतरण के लिए तैयार करने की शुरुआत की जाती थी। बाद में उनका माइंड वाश कर सरफराज की जिम्मेदारी दावती प्रोग्राम करना धन उपलब्ध कराना रोजगार दिलाना तथा शादी कराकर घर बसाने तक की थी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 07:18 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 07:18 AM (IST)
Religion Conversion in UP : मौलाना कलीम सिद्दीकी के खास सहयोगी सरफराज के मोबाइल फोन ने खोले कई चौंकाने वाले राज
सारे राज सरफराज जाफरी के मोबाइल से एटीएस को मिले हैं।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। मौलाना कलीम सिद्दीकी के बाद सरफराज जाफरी मतांतरण के मामलों में दूसरा मुख्य आरोपित माना जा रहा है। अमरोहा में ग्लोबल पीस सेंटर के साथ ही सरफराज ह्यूमेनिटी फार आल नाम की संस्था भी संचालित करता था। जिसका काम लोगों को मतांतरण के लिए तैयार करने से लेकर बाद में रोजगार दिलाना व घर बसाने तक की जिम्मेदारी थी। मौलाना उमर गौतम से भी संपर्क की पुष्टि हुई है। यह सारे राज सरफराज जाफरी के मोबाइल से एटीएस को मिले हैं।

loksabha election banner

मूल रूप से अमरोहा के मुहल्ला दरबारे कलां का रहने वाला सरफराज जाफरी 15 साल पहले रोजगार की तलाश में दिल्ली गया था। यहां उसके परिवार के अन्य लोग रहते हैं। भाई खिलौने बेचने का काम करता है। ऐसा नहीं है कि सरफराज का अमरोहा से संबंध खत्म हो चुका है। वह महीना-दो महीना में अमरोहा आकर स्वजन व परिचितों से मुलाकात करता रहा है। मौलाना कलीम सिद्दीकी की गिरफ्तारी के बाद एटीएस के सामने सरफराज का नाम आया था। लिहाजा एटीएस ने उसे बीती 29 सितंबर को नोटिस जारी कर तलब किया था। बाद में छह अक्तूबर को उसे गिरफ्तार कर लिया गया। सरफराज के मोबाइल से मिले साक्ष्य के मुताबिक मतांतरण के मामले में वह मौलाना कलीम सिद्दीकी व मौलाना उमर गौतम का खास सहयोगी निकला। मौलाना कलीम सिद्दीकी द्वारा सरफराज के माध्यम से ह्यूमेनिटी फार आल नामक संस्था चलवा कर लोगों को मतांतरण के लिए तैयार करने की शुरुआत की जाती थी। बाद में उनका माइंड वाश कर सरफराज की जिम्मेदारी दावती प्रोग्राम करना, प्रचार प्रसार करना, धन उपलब्ध कराना, रोजगार दिलाना तथा शादी करा कर घर बसाने तक की थी।

मतांतरण के बाद मौलाना उमर गौतम के पास भेजे जाते थे लोग : मतांतरण के बाद लोगों को मौलाना कलीम सिद्दीकी व सरफराज जाफरी द्वारा पूरी तरह से तैयार करने के लिए मौलाना उमर गौतम के इस्लामिक दावा सेंटर भेजे जाने के साक्ष्य भी एटीएस को मिले हैं। गिरफ्तार सरफराज के मोबाइल में मिले साक्ष्य में मौलाना उमर गौतम से सीधा कनेक्शन सामने आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.