Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ने की तैयारी, डीएम ने एलथ्री अस्पताल की देखीं व्यवस्थाएं

मुरादाबाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती देख प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारी

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 02:36 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 02:36 AM (IST)
कोरोना से लड़ने की तैयारी, डीएम ने एलथ्री अस्पताल की देखीं व्यवस्थाएं
कोरोना से लड़ने की तैयारी, डीएम ने एलथ्री अस्पताल की देखीं व्यवस्थाएं

मुरादाबाद : दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती देख प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। सोमवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एलथ्री टीएमयू अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने बेड और आइसीयू की व्यवस्था पर चर्चा करने के साथ ही अलर्ट रहने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

तीर्थकर महावीर मेडिकल यूनिवर्सिटी में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमसी गर्ग, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा के साथ पहुंचे। यहां उन्होंने टीएमयू के ग्रुप वाइस चेयरमैन मनीष जैन, डायरेक्टर एडमिन अभिषेक कपूर, कोविड-19 प्रभारी डॉ. वीके सिंह से मरीजों के बारे में जानकारी की। टीएमयू में 500 बेड, आइसीयू में 80 बेड और 20 वेंटीलेटर की व्यवस्था है। आसीयू वाले बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही पूर्व की भांति स्टाफ की ड्यूटी तीन शिफ्टों में लगाई जा रही है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि स्टाफ को अलर्ट मोड़ पर रखा जाए। अपनी शिफ्ट के दौरान चिकित्सक दो बार अनिवार्य से रूप से वार्ड में विजिट करेंगे। डॉक्टर जो पीपीई किट पहनेंगे उस पर उनके नाम की पट्टी लगाई जाए, जिससे मरीज को पता रहे कि उनका उपचार कौन कर रहा है। दूसरा जो मरीज वेंटीलेटर पर है बात करने की स्थिति में हैं उनकी दिन में कम से कम दो बार स्वजनों से बात कराने की व्यवस्था की जाए।

सार्वजनिक स्थल विभाग के रडार पर, जांच बढ़ेगी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सार्वजनिक 15 स्थानों की सूची तैयार कर ली गई है। इन स्थानों पर भीड़ एकत्रित हुई तो उन सभी की डिटेल नोट करने के साथ ही सभी के आरटीपीसीआर नमूने लिए जाएंगे। दोबारा मिलने पर पुलिस द्वारा शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 15 स्थानों की सूची तैयार की है जहां सबसे अधिक भीड़ एकत्रित हो रही है। उन सभी जगहों पर आरआरटी टीमों की ड्यूटी लगाई गई है। अब तक बाजारों में दुकानदार, कर्मचारियों के 180 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिसमें 47 लोग संक्रमित हो चुके हैं। उन लोगों की भी कांटेक्ट ट्रेसिग शुरू कर दी गई है। इसके बाद अगर किसी मुहल्ले का व्यक्ति निकलता है तो उस मकान के आसपास के 50 लोगों की जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा अन्य स्टाफ को भी तैनात कर दिया गया है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर निगरानी बढ़ाई जा रही है। आरआरटी टीमों को भी निर्देश जारी किया गया है। नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ लिखकर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.