Move to Jagran APP

सम्‍भल में हो रहा दूध के नाम पर जहर का कारोबार Sambhal News

सम्‍भल जिले के कस्बा गवां में मिलावटी दूध व मिठाई का कारोबार पैर पसरा रहा है और लोग जानकारी न होने के कारण मजबूरी में इसे लेने को तैयार हो रहे है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 02:23 PM (IST)
सम्‍भल में हो रहा दूध के नाम पर जहर का कारोबार Sambhal News
सम्‍भल में हो रहा दूध के नाम पर जहर का कारोबार Sambhal News

सम्‍भल: गुन्नौर तहसील क्षेत्र में मिलावटी दूध व मिठाई का काला कारोबार फल फूल रहा है। यहां पर दुकानदार थोड़े से लालच के चक्कर में आकर इस काले कारोबार को बढ़ावा दे रहे है। इस लालच के चक्कर में उन्हें किसी के जीवन या स्वास्थ्य से कोई सरोकार नहीं है। क्षेत्र के कस्बा गवां में मिलावटी दूध व मिठाई का कारोबार अपने काले पैर पसरा रहा है और लोगों को किसी प्रकार की जानकारी न होने के कारण लोग मजबूरी में इसे लेने को तैयार हो रहे है, जिससे मिलावट खोरों की चांदी कट रही है। कस्बे के कुछ लोगों की माने तो क्षेत्र में एक स्थान पर नकली दूध बनाने का काम किया जा रहा है और इसकी चर्चा भी आम है। परन्तु जानकारी के बाद भी कोई कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि इस काले कारोबार को जिम्मेदार लोगों का संरक्षण प्राप्त मिला हुआ है। एक ओर जहां इस काले कारोबार को विभाग या जिम्मेदार लोगों का संरक्षण प्राप्त है वही दूसरी ओर हम भी इसके लिए कुछ जिम्मेदार है। क्योंकि थोड़े से लालच के चक्कर में आकर हम नकली दूध व मिठाई को बिना देखे ही खरीद लेते है। उदाहरण ग्रामीण क्षेत्र में बिक रहे ङ्क्षसथेटिक रसगुल्ले हैं, जिनकी मांग सहालग के समय में बढ़ जाती है। कई बार तो नकली उत्पादों के प्रयोग से फूड प्वाइजङ्क्षनग की घटना सामने आती है। सहालग के दौरान नकली पनीर की भी मांग बढ़ जाती है। सहालग के दौरान बढ़ रही मांग के कारण पनीर, रसगुल्ले व अन्य मिठाई की आपूर्ति पड़ोसी जनपदों से हो रही थी, लेकिन अब कस्बे में भी कई जगह इस काले कारोबार को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में यदि जल्द ही कोई कड़ा कदम नहीं उठाया गया तो कभी भी बढ़ी घटना हो सकती है।

loksabha election banner

क्षेत्र में मिलावटखोरों पर कार्रवाई व ऐसे उत्पादों की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। मिलावटखोरों के खिलाफ जानकारियां जुटाई जा रही है। ऐसे में किसी भी स्थिति में मिलावटी सामान की बिक्री नहीं होने दी जााएगी। दीपावली पर विभागीय अधिकारियों ने दुकानों से नमूने भरे थे, जिसमें से कई नमूने लैब में फेल पाए गए।

मीरा सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.