Move to Jagran APP

मुरादाबाद के सरकारी स्कूलों पर बढ़ा लोगों का भरोसा, इस साल ज्‍यादा हो रहे प्रवेश

Number of children in government schools Moradabad ज‍िले में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी का सीधा फायदा सरकारी स्‍कूलों को म‍िल रहा है। यही वजह है क‍ि इस साल 9वीं और 11वीं में बच्‍चों के प्रवेश ज्यादा हो रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 05:06 PM (IST)
मुरादाबाद के सरकारी स्कूलों पर बढ़ा लोगों का भरोसा, इस साल ज्‍यादा हो रहे प्रवेश
माध्यमिक स्कूलों में इस साल 9वीं और 11 वीं में प्रवेश ज्यादा हो रहे हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। Number of children in government schools। कोरोना काल में सबसे ज्यादा प्रभाव शिक्षा जगत पर ही पड़ा है। लॉकडाउन में व्यापार प्रभावित होने से अभिभावक स्कूलों में फीस नहीं जमा कर पा रहे हैं। ऐसे में कई स्कूल अभिभावकों को नोटिस भेज रहे हैं। ऊपर से प्राइवेट स्कूलों में महज औपचारिकता भर रह गए ऑनलाइन एजुकेशन के कारण छात्रों से लेकर अभिभावकों का भरोसा सरकारी स्कूलों की तरफ बढ़ा है। यही कारण है कि माध्यमिक स्कूलों में इस साल 9वीं और 11 वीं में प्रवेश ज्यादा हो रहे हैं।

loksabha election banner

बार-बार बढ़ी मियाद के कारण माध्यमिक स्कूलों में सबसे ज्यादा पंजीकरण कक्षा 11 में हुए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में कक्षा 11 व कक्षा 9 में राजकीय स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ रही है। हालांकि, उन्होंने किसी प्रकार के आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं लेकिन उनका कहना है कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार प्राइवेट स्कूलों में ज्यादा फीस और गुणवत्ता परक शिक्षा के अभाव का पूरा फायदा माध्यमिक स्कूलों को हुआ है।

ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा फायदा

कक्षा 9 और 11 में छात्र संख्या में बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्र के इंटर कॉलेजों को हुआ है। दरअसल, कई ऐसे परिवार हैं जो लॉकडाउन के बाद गांव लौटे हैं। ऐसे में गांव के स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ती दिखाई दे रही है।

छात्र संख्या के आंकड़े 15 तक सामने आ जाएंगे। लेकिन, हाल- फिलहाल जो रिपोर्ट मिल रही है उसके अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में सरकारी कॉलेजों में छात्र संख्या में इजाफा हुआ है।

- प्रदीप कुमार द्विवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.